scriptदो दिवसीय सिंगापुर दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल | Narendra Modi to visit two day Singapore tour and participa East Asia | Patrika News
विविध भारत

दो दिवसीय सिंगापुर दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर फिनटेक फेस्ट को संबोधित करने वाले किसी दूसरे देश के पहले सरकार के मुखिया होंगे।

Nov 12, 2018 / 09:09 pm

Chandra Prakash

modi

दो दिवसीय सिंगापुर दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 और 15 नवंबर को सिंगापुर दौरे पर जा रहे हैं। पीएम पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन एवं भारत आसियान शिखर बैठक में भाग लेंगे। अपनी सिंगापुर यात्रा के दौरान पीएम अमरीका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस समते कई देशों के नेताओं से द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे। खास बात ये है कि इस दौरान पीएम मोदी सिंगापुर फिनटेक फेस्ट को संबोधित करने वाले किसी दूसरे देश के पहले सरकार के मुखिया होंगे।

36 घंटे के दौरे में कई कार्यक्रमों में करेंगे शिरकत

विदेश मंत्रालय में सचिव विजय ठाकुर सिंह ने कहा कि मोदी 14 नवंबर की सुबह सिंगापुर पहुंचेंगे और 15 नवंबर को दोपहर के बाद स्वदेश रवाना होंगे। प्रधानमंत्री करीब 36 घंटे के प्रवास में सबसे पहले सिंगापुर फिनटेक समिट में मुख्य व्याख्यान देंगे। इस दौरान वह आसियान में डिजिटल भुगतान मंच का लोकार्पण करेंगे। फिनटेक समिट में पहली बार किसी शासनाध्यक्ष का मुख्य उद्बोधन होगा। उन्होंने आगे कहा कि बुधवार को ही द्वितीय आरसेप शिखर बैठक और भारत सिंगापुर हैकाथेलॉन में भी भाग लेंगे।

शिखर बैठक में आएंगे 16 देशों के नेता

इस क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझीदारी (आरसेप) करार के लिए आयोजित शिखर बैठक में 16 देशों के नेता भाग लेंगे और 2012 से इस दिशा में चल रही कोशिश का जायजा लिया जाएगा। पीएम मोदी आसियान के अध्यक्ष सिंगापुर के प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित स्वागत भोज में भी शामिल होंगे। वहीं बुधवार को ही मोदी की मुलाकात अमरीका के उपराष्ट्रपति समेत कई देशों के नेताओं से होगी। अगले दिन गुरुवार सुबह पीएम मोदी भारत आसियान शिखर बैठक में भाग लेंगे और दोपहर के भोज के मौके पर भारत-पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। दोपहर बाद पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद वह भारत के लिए रवाना हो जाएंगे।

Home / Miscellenous India / दो दिवसीय सिंगापुर दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो