scriptआखिर विक्रम लैंडर से नासा का क्यों नहीं हुआ संपर्क, सामने आई यह सच्चाई | Nasa says vikram lander range is out of his orbiter | Patrika News
विविध भारत

आखिर विक्रम लैंडर से नासा का क्यों नहीं हुआ संपर्क, सामने आई यह सच्चाई

चंद्रयान 2 पर NASA का नया खुलासा
विक्रल लैंडर से नासा का भी नहीं हुआ संपर्क

नई दिल्लीSep 19, 2019 / 12:40 pm

Kaushlendra Pathak

Chandrayaan 2
नई दिल्ली। मिशन चंद्रयान 2 को लेकर अब उम्मीदें खत्म होती जा रही है। काफी कोशिशों के बावजूद ISRO का विक्रम लैंडर से संपर्क नहीं हो सका है। अगर अगले दो दिनों में विक्रम से संपर्क स्थापित नहीं हुआ तो यह मिशन खत्म हो जाएगा। क्योंकि, चांद पर रात होने लगी है। हालांकि, कयास लगाया जा रहा था कि 17 जून को नासा विक्रम लैंडर की तस्वीर भेज सकता है। लेकिन, नासा को भी कामयाबी नहीं मिली।
मिशन में सफलता नहीं मिलने के बाद अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का कहना है कि उसके ऑर्बिटर में लगे कैमरे की पहुंच से विक्रम लैंडर बाहर है। लिहाजा, काफी कोशिश के बावजूद भी नासा अपने मिशन में कामयाब नहीं सका। गौरतलब है कि नासा का लूनर रिकॉस्सेंस ऑर्बिटर पिछले 10 सालों से चांद के चक्कर काट रहा है। वह मंलगवार को उस साउट से गुजरा जहां लैंडर तिरछा पड़ा हुआ है।
पढ़ें- अब विक्रम लैंडर से संपर्क की उम्मीद खत्म, चांद पर हो रही है शाम!

vikram.jpg
नासा के अधिकारी ए हंदल ने कहा कि लूनर रिकॉस्सेंस ऑर्बिटर कैमरा विक्रम लैंडिंग साइट के आसपास की तस्वीरें खींची हैं, लेकिन लैंडर के सही स्थान का का पता नहीं चल पाया है। हो सकता है कि लैंडर का स्थान कैमरे के क्षेत्र से बाहर हो। अब अगले दो दिन में विक्रम से संपर्क स्थापित नहीं हुआ तो ISRO दोबारा उसे संपर्क नहीं साध पाएगा।
पढ़ें- चांद की सतह पर भारत और चीन के मून मिशन का आमना-सामना, जानिए फिर क्या हुआ?

गौरतलब है कि सात सितंबर को चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग से पहले इसरो का विक्रम लैंडर से संपर्क टूट गया था। जिसके बाद से लगातार उससे संपर्क साधने की कोशिश जारी है। लेकिन, अब तक कामयाबी नहीं मिल पाई है।

Home / Miscellenous India / आखिर विक्रम लैंडर से नासा का क्यों नहीं हुआ संपर्क, सामने आई यह सच्चाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो