script‘गांधी जयंती पर देश भर में कार्यक्रम’ से लेकर ‘आतंकी हमले के लिए आगाह’ करने तक 10 बड़ी खबरें | nationwide program on Gandhi Jayanti to warn of terrorist attack | Patrika News
विविध भारत

‘गांधी जयंती पर देश भर में कार्यक्रम’ से लेकर ‘आतंकी हमले के लिए आगाह’ करने तक 10 बड़ी खबरें

देश भर में मनाई गई महात्मा गांधी की 150वीं जयंती
गांधी जयंती से रेल में सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक

Oct 02, 2019 / 10:19 pm

Navyavesh Navrahi

bg1.jpg
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती देश भर में मनाई गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर साबरमती आश्रम का दौरा किया। वहां पर उन्होंने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस दौरान पीएम मोदी ने बापू से जुड़ी चीजों को भी देखा। साथ ही वहां बच्चों से मिले। पीएम ने बापू पर लिखी किताब का विमोचन किया।
उधर, दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संकल्प यात्रा की शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता आज से लेकर 31 अक्टूबर तक 150 किमी पद यात्रा कर गांधीजी के मूल्यों को जन-जन तक पहुंचाने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि गांधी जी स्वच्छता के आग्रही थे, आजादी के बाद सिर्फ पीएम मोदी ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने स्वच्छता को जनआंदोलन बनाया है।

2. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कांग्रेस की पद यात्रा

गांधी जयंती पर कांग्रेस ने देशभर में पदयात्रा की। इस यात्रा को कांग्रेस ने गांधी संदेश यात्रा नाम दिया। कांग्रेस मुख्यालय से राजघाट तक पदयात्रा की गई। दिल्ली में राहुल गांधी की अगुवाई में पदयात्रा निकाली गई। इस दौरान यूपीए चेयरपर्सन सोनिया भी मौजूद रहीं। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सोनियां गांधी ने मोदी सरकार को कई मुद्दों पर घेरा। बता दें कि बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता इस पदयात्रा में शामिल हुए। वहीं लखनऊ में प्रियंका गांधी ने पदयात्रा का नेतृत्व किया।

3. पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क टाइम्स में महात्मा गांधी पर लिखा लेख

आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क टाइम्स में एक लेख लिखा है। लेख में उन्होंने कहा- गांधी जी एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्हें समाज के हर वर्ग का भरोसा हासिल था। महात्मा गांधी का जन्म भले ही भारत में हुआ हो लेकिन उनके विचार का असर पूरी दुनिया में दिखता है।

4. रेल मंत्री पीयूष गोयल का ऐलान

प्लास्टिक से पर्यावरण को बचाने के लिए रेल मंत्रालय ने बड़ा कदम उठाया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से रेलवे में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने की घोषणा की है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम में रेल मंत्री पियूष गोयल ने कहा कि अन्य प्लास्टिक के सामान के लिए क्रशिंग मशीनें लगाई जा रही हैं। रेलमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महात्मा गांधी के सपनों को पूरा करने के लिए परिश्रम कर रहे हैं। रेलवे भी उनके साथ स्वच्छ्ता के लिए काम कर रहा है।

5. जम्मू-कश्मीर में प्रशासन ने उठाया बड़ा कदम

जम्मू-कश्मीर में प्रशासन ने बड़ा कदम उठाते हुए कई नेताओं की नजरबंदी खत्म कर दी है। प्रशासन ने इसके साथ ही घाटी में हालात सामान्य होने का भी दावा किया है। आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 हटाने के समय वहां कुछ नेताओं को नजरबंद किया गया था। प्रशासन ने कश्मीर में हिंसा भड़कने की आशंका के चलते यह कदम उठाया था।

6.पंजाब में सुरक्षा बलों को मिली बड़ी सफलता

पंजाब के अमृतसर में सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता मिली है। सुरक्षा बलों ने एक आतंकी को पकड़ा है। आतंकी खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स का है। इससे पहले हाल ही में पंजाब के तरनतारन से कई खालिस्तानी आतंकी पकड़े गए थे। पूछताछ के दौरान आतंकियों ने खुलासा किया कि ISI और खालिस्तानी आतंकी पंजाब में 26/11 जैसी बड़ी आतंकवादी वारदात को अंजाम देने की फिराक में थे।

7. अमरीका ने भारत को किया आगाह

अमरीका ने आतंकी हमले को लेकर भारत को आगाह किया है। जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान के आतंकी संगठन भारत हमले की फिराक में हैं। इस बारे में पहले ही भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने इनपुट दिया है। अब अमरीका ने भी भारत को आगाह किया है कि पाकिस्तान के आतंकी भारत में हमलों को अंजाम दे सकते हैं। अमरीका ने कहा कि अगर पाकिस्तान इन आतंकी समूहों को काबू में रखे तो इन हमलों को रोका जा सकता है।

8. इसी महीने भारत आएंगे चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस महीने भारत दौरे पर आ रहे हैं। अक्टूबर के दूसरे हफ्ते भारत आ रहे राष्ट्रपति शी जिनपिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चेन्नई के पास महाबलीपुरम का दौरा करेंगे। बता दें कि नेताओं की यह मुलाकात अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान होगी। इससे पहले पीएम मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग की मुलाकात पिछले साल चीन के वुहान में एक शिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी।

9. रोहित शर्मा ने सलामी बल्लेबाज के रूप में जड़ा पहला शतक

रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज के रूप में पहला शतक जड़कर भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी पहले मैच में मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत ने बिना कोई विकेट खोए 202 रन बनाए। बारिश के कारण अम्पायरों ने समय से पहले दूसरे सत्र को खत्म करने का निर्णय लिया। विशाखापत्तनम के ACA-VDCA स्टेडियम में खेले जा रहे इस पांच दिवसीय मैच के पहले दिन रोहित 115 और मयंक अग्रवाल 84 रन बनाकर नाबाद हैं। बता दें रोहित शर्मा का बतौर ओपनर ये पहला मैच था।

10. रिलीज हुई ऋतिक रोशन-टाइगर श्रॉफ की ‘वॉर’

अभिनेता ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म वॉर रिलीज हो गई है। मूवी को सोशल मीडिया पर अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। लोगों को फिल्म काफी पसंद आ रही है। वहीं सेलेब्स ने भी फिल्म को ब्लॉकबस्टर बताया है। ऋतिक के डांसिंग स्टाइल और एक्शन की प्रशंसा की जा रही है। साथ ही टाइगर श्रॉफ की परफॉर्मेंस को सराहा जा रहा है। दर्शकों ने अभी तक फिल्म की 4.5 रेटिंग दी है।

Home / Miscellenous India / ‘गांधी जयंती पर देश भर में कार्यक्रम’ से लेकर ‘आतंकी हमले के लिए आगाह’ करने तक 10 बड़ी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो