scriptलॉकडाउन में बढ़े घरेलू हिंसा के मामले, महिला आयोग ने शुरू की हेल्पलाइन | NCW lauches Whatsapp Helpline amid Coronavirus Lockdown as domestic voilence increased | Patrika News
विविध भारत

लॉकडाउन में बढ़े घरेलू हिंसा के मामले, महिला आयोग ने शुरू की हेल्पलाइन

18 दिन में 123 घरेलू हिंसा के मामले आए सामने।
0721-7735372 है वॉट्सऐप का हेल्पलाइन नंबर।
शिकायत मिलते ही महिला से संपर्क कर कार्रवाई होगी।

नई दिल्लीApr 11, 2020 / 08:48 am

अमित कुमार बाजपेयी

अब घरेलू हिंसा को रोकने के लिए इन्हें किया जा रहा सक्रिय, निभायेंगी अहम भूमिका, कवायद शुरू

यूपी: शादी के छह साल बाद भी मां नहीं बनने पर पति के खिलाफ धरने पर बैठी पत्नी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय महिला आयोग ने शुक्रवार को महिलाओं के लिए घरेलू हिंसा की स्थिति में मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर 0721-7735372 नंबर लॉन्च किया है। इस पर घरेलू हिंसा की शिकार महिलाएं मदद के लिए व्हाट्सअप संदेश भेज सकती हैं।
BIG NEWS: कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के बीच भाजपा सरकार का बड़ा फैसला, कर्मचारियों की तनख्वाह दोगुनी

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा का कहना है कि कई महिलाएं ई-मेल आदि करना नहीं जानती हैं और उनके लिए व्हाट्सअप करना आसान होता है। इसलिए आयोग ने यह पहल की है।
उन्होंने कहा कि यह हेल्पलाइन स्थाई सुविधा है और खासकर लॉकडाउन की अवधि के लिए शुरू की गई है। दरअसल, 25 मार्च से लॉकडाउन होने के बाद महिला आयोग को घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं की शिकायत आ रही है।
https://twitter.com/NCWIndia?ref_src=twsrc%5Etfw
रेखा शर्मा ने बताया कि एनसीडब्ल्यू को पिछले 18 दिनों में घरेलू हिंसा के 123 मामले मिल चुके हैं। आयोग का कहना है कि यह मामले लॉकडाउन के दौरान दर्ज हुए हैं।

शर्मा का कहना है कि महिला की ओर से नंबर पर मदद का संदेश मिलते ही आयोग का शिकायत और विधि सेल द्वारा उससे संपर्क किया जाएगा। महिला से संपर्क कर उसका पता और वह किस तरह की मदद चाहती है, यह जानकारी जुटा कर स्थानीय पुलिस से जोड़ा जाएगा। साथ ही एनजीओ और काउंसलर को भी जोड़ा जाएगा।
Coronavirus: सोनिया गांधी ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों से कहा- लगता है कि अब और मुश्किलें बढ़ेंगी

वहीं, बीते सप्ताह उन्होंने कहा था कि उन्हें लगता है कि घर में महिलाओं की मारपीट की शिकायतों का आंकड़ा और भी ज्यादा हो सकता है क्योंकि कई महिलाएं तो शर्म की वजह से सामने भी नहीं आ रही होंगी। पिटाई करने वालों के हमेशा घर में रहने की वजह से भी बाहर निकलकर औरतें शिकायत नहीं कर पा रही हैं।
उन्होंने कहा कि 24 मार्च से 69 घरेलू हिंसा की शिकायतें आयोग को मिली हैं। 24 मार्च को लॉकडाउन लागू हुआ था। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की वजह से भी महिलाएं पुलिस के पास भी नहीं पहुंच पा रही हैं, साथ ही उनको अपने ससुराल वालों का डर भी सता रहा होगा। आयोग को मिलने वाली शिकायतें रोज बढ़ रही हैं। मुझे और मेरे स्टाफ को निजी ईमेल पर भी एक-दो शिकायतें मिली हैं।

Home / Miscellenous India / लॉकडाउन में बढ़े घरेलू हिंसा के मामले, महिला आयोग ने शुरू की हेल्पलाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो