script GOOD NEWS : दुनिया में तंबाकू से दूर हो रही नई पीढ़ी, 22 वर्ष में 11 करोड़ घटे | New generation is moving away from tobacco, 11 crores decreased in 22 | Patrika News

GOOD NEWS : दुनिया में तंबाकू से दूर हो रही नई पीढ़ी, 22 वर्ष में 11 करोड़ घटे

locationजयपुरPublished: Jan 16, 2024 11:28:50 pm

Submitted by:

pushpesh Sharma

अच्छी खबर : विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट में खुलासा, तंबाकू कंपनियों की कोशिशों के बावजूद

GOOD NEWS : दुनिया में तंबाकू से दूर हो रही नई पीढ़ी, 22 वर्ष में 11 करोड़ घटे
पांच में से एक व्यक्ति धूम्रपान करता है।
वाशिंगटन. दुनिया में तंबाकू का सेवन करने वालों की संख्या में गिरावट आई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के मुताबिक 2000 में जहां तीन में से एक व्यक्ति धूम्रपान करता था, वहीं अब पांच में से एक व्यक्ति धूम्रपान करता है। संगठन के मुताबिक यह गिरावट इसलिए भी बड़ी है, क्योंकि दुनिया का तंबाकू उद्योग वैश्विक स्वास्थ्य नीतियों को अपने फायदे के खातिर प्रभावित करता रहा है। डब्लूएचओ की वैश्विक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 में 15 वर्ष या इससे अधिक उम्र के 1.25 अरब लोगों ने तंबाकू का सेवन किया, जबकि 2000 में यह संख्या 1.36 अरब थी। डब्लूएचओ ने कहा है कि 2030 तक तंबाकू का उपयोग घटकर लगभग 1.2 अरब लोगों तक हो जाएगा।
तंबाकू विरोधी अभियानों को करते हैं प्रभावित
डब्लूएचओ के तंबाकू विरोधी अभियान को किस तरह प्रभावित किया जाता है, इसका उदाहरण फरवरी में पनामा में डब्लूएचओ की तंबाकू नियंत्रण को लेकर हुई बैठक में सामने आया, जब तंबाकू कंपनियों ने कुछ देशों को प्रभावित करने के लिए तकनीकी और वित्तीय मदद की पेशकश की थी।
दक्षिण पूर्व एशिया और यूरोप में धूम्रपान ज्यादा
डब्लूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण पूर्व एशिया और यूरोप में सबसे ज्यादा धूम्रपान होता है। यहां एक चौथाई आबादी धूम्रपान करती है। मिस्र, जॉर्डन और इंडोनेशिया जैसे कुछ देशों में अब भी तंबाकू का उपयोग बढ़ा है। हर दो साल बाद जारी होने वाली रिपोर्ट के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन सरकारों से तंबाकू नियंत्रण उपायों को लागू करने की अपील करता है।
अच्छी प्रगति, लेकिन अभी संतोषजनक नहीं : क्रेच
डब्लूएचओ के स्वास्थ्य संवर्धन विभाग के निदेशक डॉ. रुएडिगर क्रेच ने कहा, हाल के वर्षों में तंबाकू नियंत्रण में अच्छी प्रगति हुई है, लेकिन अभी संतोषजनक नहीं है। यह आश्चर्यजनक है कि तंबाकू उद्योग अनगिनत जिंदगियों की कीमत पर लाभ कमाने के लिए किस हद तक जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो