scriptसुरक्षा बलों को मिलेगा नया ‘रक्षा कवच’, स्टील बुलेट्स का भी नहीं होगा असर | New Jackets for CRPF personnel to protect from steel Bullets | Patrika News
विविध भारत

सुरक्षा बलों को मिलेगा नया ‘रक्षा कवच’, स्टील बुलेट्स का भी नहीं होगा असर

लेयर-4 सिक्योरिटी वाले इस रक्षा कवच पर स्टील की गोलियों का भी असर नहीं पड़ेगा। यह मिलते ही सेना को आतंकियों का सामना करने में मदद मिलेगी।

नई दिल्लीJul 26, 2018 / 07:18 pm

प्रीतीश गुप्ता

CRPF

सुरक्षा बलों को मिलेगा नया ‘रक्षा कवच’, स्टील बुलेट्स का भी नहीं होगा असर

श्रीनगर। सरहद पर बढ़ते तनाव के बीच हर दिन हमारे सैनिक शहीद हो रहे हैं। इस बीच एक राहत देने वाली खबर मिली है। बहुत जल्द सुरक्षा बलों ऐसी बुलेट प्रूफ जैकेट्स मिलने वाली हैं जिन पर आतंकियों की तरफ से एके-47 के जरिए चलाईं जाने वाली स्टील बुलेट्स का भी असर नहीं पड़ेगा। ऑपरेशन ऑलआउट में के बीच इन जैकेट्स के लिए भी खास तैयारी शुरू हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक सीआरपीएफ के जवान करीब 20 हजार नई जैकेट्स इस्तेमाल करेंगे।
‘लेवल 4 तक होगा नई जैकेट्स का सुरक्षा स्तर’

गौरतलब है कि बीते दिनों यह बात सामने आई है कि पाकिस्तान के आतंकी संगठन अब स्टील बुलेट्स का इस्तेमाल तेजी से कर रहे हैं। ये स्टील की गोलियां बुलेट प्रूफ बंकरों को भी तोड़ने में सक्षम होती हैं। रक्षा अधिकारियों के हवाले से सामने आई जानकारी के मुताबिक सामान्यतः एके-47 की गोलियों में इस्तेमाल होने वाला स्टील थोड़ा हल्का होता है, जो बुलेटप्रूफ शील्ड को भी नहीं भेद सकता, लेकिन अभी इस्तेमाल हो रही गोलियां ज्यादा खतरनाक हैं। उनके मुताबिक नई बुलेट प्रूफ जैकेट्स जो लेवल 3 और लेवल 4 के हैं उनको खरीदने का विचार किया गया है।
…ऐसे सेना की मदद करेगी ये जैकेट्स

रिपोर्ट्स के मुताबिक इन जैकेट्स की टेस्टिंग की जा चुकी है। इनका इस्तेमाल कश्मीर घाटी में सुरक्षाबल आतंकियों के खिलाफ करेंगे। इनसे ऑपरेशन ऑलआउट में बड़ी मदद मिलने की उम्मीद है। इस बुलेट प्रूफ जैकेट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें ऊपर की तरफ बोरान कार्बाइड की प्लेट लगाई गई है जिसे स्ट्राइक शील्ड कहते हैं। अंदर अल्ट्रा पॉलीएथिलीन पॉलिमर की प्लेट लगाई गई है। यह बुलेट प्रूफ जैकेट अन्य देशों की जैकेटों की अपेक्षा वजन में हल्का, मजबूत और सख्त है।

Home / Miscellenous India / सुरक्षा बलों को मिलेगा नया ‘रक्षा कवच’, स्टील बुलेट्स का भी नहीं होगा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो