scriptनए साल पर भाइयों और बहनों को पीएम मोदी का बड़ा तोहफा, मित्रों को भी मिलेगा फायदा | new year gifts by prime minister narendra modi for peoples of india | Patrika News
विविध भारत

नए साल पर भाइयों और बहनों को पीएम मोदी का बड़ा तोहफा, मित्रों को भी मिलेगा फायदा

जिससे देशवासियों को न सिर्फ फायदा होगा बल्कि काफी सहूलियत भी होगी। केंद्र की मोदी सरकार 1 जनवरी 2018 से कुछ अलग और नये कानून बनाने जा रही है।

Dec 28, 2017 / 04:39 pm

Priya Singh

narendra modi
नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा साल 2017 में लिए गए कुछ कड़क फैसलों के बाद 2018 के बारे में कुछ और भी कड़क करने का सोच रहे हैं। लेकिन ये फैसले देश की जनता के लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाले हैं। साल 2017 को खत्‍म होने में अब सिर्फ कुछ घंटे ही रह गए हैं, जिसके बाद चमचमाता नया साल आपकी खिदमत में हाज़िर होने वाला है। इसी मौके को भुनाने के लिए मोदी सरकार कुछ ऐसे फैसले लेने जा रही है जो देश के सभी लोगों के लिए वरदान साबित हो सकते हैं।
बताते चलें कि मोदी सरकार नए साल 2018 के तोहफे के रूप में देशवासियों को अनमोल तोहफे देने की योजना बना रही है। जिससे देशवासियों को न सिर्फ फायदा होगा बल्कि काफी सहूलियत भी होगी। केंद्र की मोदी सरकार 1 जनवरी 2018 से कुछ अलग और नये कानून बनाने जा रही है। जिसका ब्यौरा हम नीचे दे रहे हैं।
1. साल के शुरुआती दिन से ही आप अपने घर बैठे ही अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं। जानकारी के मुताबिक सरकार इस सुविधा को इसी साल 1 दिसंबर से लागू करना चाहती थी, लेकिन सेवा प्रदाताओं की आपत्ति की वजह से इसकी तारीख बढ़ाकर 1 जनवरी 2018 कर दी गई। गौरतलब है कि सरकार ने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने को अनिवार्य कर दिया है।
2. डेबिट कार्ड से खरीदारी करने वालों के लिए सरकार 1 जनवरी से राहत देने वाली है। इसके साथ ही दुकानदारों को भी इस फैसले का लाभ मिलेगा। नए साल से रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया, मर्चेंन्‍ट डिस्‍काउंट रेट की नई दरें लागू करने जा रहा है। बता दें कि MDR (मर्चेंन्‍ट डिस्‍काउंट रेट) डेबिट कार्ड से होने वाले ट्रांसेक्शन पर दुकानदारों को देना पड़ता है।
3. मोदी सरकार का ये फैसला सबसे ज़्यादा प्रभावी मानी जा रही है। जिसके अंतर्गत 1 जनवरी 2018 से ही सभी सुनारों को सोने पर हॉलमार्किंग कराना अनिवार्य होगा। सरकार ने हॉलमार्क को 14 कैरेट, 18 कैरेट और 22 कैरेट के सोने पर अनिवार्य करने का फैसला लिया है। निश्चित रूप से इससे सोना खरीदने वालों को नकली सोने से आज़ादी मिल जाएगी।

Home / Miscellenous India / नए साल पर भाइयों और बहनों को पीएम मोदी का बड़ा तोहफा, मित्रों को भी मिलेगा फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो