scriptपनामा के बाद अब पैरेडाइज़ पेपर्स लीक से आया भूकंप, 714 भारतीयों के नाम का खुलासा | Paradise papers reveal: several Indians listed | Patrika News
विविध भारत

पनामा के बाद अब पैरेडाइज़ पेपर्स लीक से आया भूकंप, 714 भारतीयों के नाम का खुलासा

इसे फाइनेनशियल डेटा की अबतक की सबसे बड़ी लीक बताया जा रहा है। पनामा पेपर्स की तरह इसमें भी भारत के कई हस्तियों और कंपनियों के भी नाम सामने आ रहे हैं।

नई दिल्लीNov 06, 2017 / 05:19 pm

Prashant Jha

paradise papers leak. panama gate
नई दिल्ली : पनामा पेपर्स लीक विवाद अभी पूरी तरह थमा भी नहीं है कि एक और खुलासा ने भारत समेत दुनियाभर में भूचाल ला दिया है। जर्मनी के नामचीन अखबार जीटॉयचे साइटुंग ने इसका बड़ा खुलासा किया है। इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इनवेस्टिगेटिव जर्निलिस्ट ICIJ ने दुनिया भर के रइसों और कॉरपोरेट कंपनियों की टैक्स चोरी का इतना बड़ा खुलासा किया है। इसे पैराडाइट पेपर्स नाम दिया गया है। इसे फाइनेनशियल डेटा की अबतक की सबसे बड़ी लीक बताया जा रहा है। पनामा पेपर्स की तरह इसमें भी भारत के कई हस्तियों और कंपनियों के भी नाम सामने आ रहे हैं।
इसी अखबार ने पनामा गेट का भी किया था खुलासा
गौरतलब है कि जर्मनी के जीटॉयचे साइटुंग नामक इसी अखबार ने डेढ साल पहले पनामा पेपर्स का खुलासा किया था। 96 मीडिया ऑर्गेनाइजेशन के साथ मिलकर इंटरनेशनल कॉन्सोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (ICIJ) ने ‘पैराडाइज पेपर्स’ नामक दस्तावेजों की छानबीन की है। ‘पैराडाइज पेपर्स’ में 1.34 करोड़ दस्तावेज शामिल हैं। जिसमें ज्यादातर एप्पलबी नाम की एक लॉ-फर्म से हैं। ये सारी सूचना जर्मनी के न्यूज पेपर सूदग़ाडचे ज़ाइटुंग (Süddeutsche Zeitung) के पास दिया गया। पफिर इस न्यूज पेपर ने सारे दस्तावेज ICIJ को दिए कमेटी ने दुनियाभर के अखबारों ने इस डाटा की स्कैनिंग की । आईसीआईजे के भारतीय सहयोगी मीडिया संस्थान इंडियन एक्सप्रेस की पत्रकार ने भी इसकी छानबीन की है।
714 भारतीय का नाम

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, इस लिस्ट में कुल 714 भारतीयों के नाम शामिल हैं। वहीं दुनिया भर की बात करें तो इस लिस्ट में कुल 180 देशों के नाम हैं। इस लिस्ट में भारत 19वें नंबर पर है। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक भारतीय कंपनियों से जुड़े दस्तावेजों को पढ़ने परखने में ही 10 महीने से ज्यादा वक्त लग गए हैं। जिन दस्तावेजों की छानबीन की गई है, उनमें से ज्यादातर एप्पलबी है जो एक लॉ फॉर्म हैं। 119 साल पुरानी यह कंपनी वकीलों, अकाउंटेंट्स, बैंकर्स और अन्य लोगों के नेटवर्क की एक सदस्य है। इस नेटवर्क में वह लोग भी शामिल हैं जो अपने क्लाइंट्स के लिए विदेशों में कंपनियां सेट अप करते हैं और उनके बैंक अकाउंट्स को मैनेज करते हैं।
ये बड़ी हस्तियां भी हैं लिस्ट में
खास बात यह है कि एप्पलबी का दूसरी सबसे बड़ी क्लाइंट एक भारतीय कंपनी है, नंद लाल खेमखा का ‘सन ग्रुप’ दुनिया में एप्पलबी का दूसरा सबसे बड़ा क्लाइंट है। जिसकी दुनियाभर में करीब 118 सहयोगी कंपनियां हैं। एप्पलबी के भारतीय क्लाइंट्स में कुछ बड़े कॉर्पोरेट्स और कंपनियां भी हैं। जिनपर आए दिन जांच एजेंसियां रेड डालती रहती है। इनके अलावा कई नामचीन हस्तियों का नाम भी पैरेडाइस पेपर की पड़ताल में सामने आए हैं। इसमें विजय माल्या , अमिताभ बच्चन नीरा राडिया संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त का नाम भी सामने आया है। इस लिस्ट में अमिताभ बच्चन के बरमूडा में एक कंपनी में शेयर्स होने का भी खुलासा हुआ है।
कई कॉरपोरेट घराने भी आए घेरे में

GMR समूह, अपोलो टायर्स, हेवेल्स, हिंदूजा समूह, एम्मार एमजीएफ, विडियोकॉन समेत कई नाम सामने आ रहे हैं।

Home / Miscellenous India / पनामा के बाद अब पैरेडाइज़ पेपर्स लीक से आया भूकंप, 714 भारतीयों के नाम का खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो