scriptParliament Session: आरक्षण पर थावरचंद गहलोत के जवाब से कांग्रेस ने किया वॉक आउट | Partilament session postponed to lunch break reservation issue | Patrika News
विविध भारत

Parliament Session: आरक्षण पर थावरचंद गहलोत के जवाब से कांग्रेस ने किया वॉक आउट

Lok Sabha Session आरक्षण के मुद्दे पर जोरदार हंगामा
Congress, LJP समेत कई दलों ने SC के फैसले का किया विरोध

नई दिल्लीFeb 10, 2020 / 04:00 pm

धीरज शर्मा

lok Sabha

लोकसभा में एलजीपी सांसद चिराग पासवान

नई दिल्ली। संसद का सत्र ( Parliament Session ) सोमवार को शुरू होते ही हंगामे में तब्दील हो गया। आरक्षण ( Reservation ) के मसले पर संसद में लोकजनशक्ति पार्टी ( LJP ) के अध्यक्ष चिराग पासवान ( Chirag Paswan ) ने विरोध किया। वहीं संसद के बाहर कांग्रेस ( Congress ) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) ने मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला। जब संसद में केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने जवाब देना शुरू किया तो कांग्रेस ने विरोध करते हुए सदन से वॉक आउट कर दिया।

इससे पहले संसद की शुरुआत में ही IUML, DMK, CPI(M) ने आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के ताजा फैसले का विरोध करते हुए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया। वहीं आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बोले राहुल गांधी ने कहा कि संघ और बीजेपी की विचारधारा आरक्षण के खिलाफ है।

वे किसी न किसी तरह इसे खत्म करना चाहते हैं। रविदास मंदिर तोड़ा। ये चाहते हैं कि SC/ST कभी आगे न बढ़ें। आरक्षण को रद्द करने का तरीका है।

SC-ST संशोधित कानून को लेकर सुप्रीम कोर्ट का ब़ड़ा फैसला, पुराने कानून को रखा बरकरार

https://twitter.com/ANI/status/1226744060355829761?ref_src=twsrc%5Etfw
लंच ब्रेक तक संसद की अपडेट

CPM: केंद्र डाले रिव्यू पिटिशन
– आरक्षण को लेकर सदन में विरोधी दलों ने जमकर हंगामा किया। CPM ने भी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का विरोध किया और कहा कि केंद्र की ओर से रिव्यू पिटिशन दाखिल की जानी चाहिए।
अपना दल ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण फैसला
लोकसभा में संसदीय कार्यवाही के बीच अपना दल की अनुप्रिया पटेल ने भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले का विरोध किया। उन्होंने इसे दुर्भाग्यपूर्ण फैसला बताया। साथ ही कहा कि न्यायपालिका में भी एससी/एसटी का प्रतिनिधित्व होना चाहिए।
LGP ने सुप्रीम कोर्ट का किया विरोद, सरकार का समर्थन
आरक्षण को लेकर लोक जनशक्ति पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का विरोध किया। सांसद चिराग पासवान ने केंद्र सरकार से इस पर हस्तक्षेप की मांग उठाई। हालांकि इसके बाद चिराग पासवान ने केंद्र सरकार के समर्थन में भी बात कही।
उन्होंने कहा यह सरकार आरक्षण विरोधी नहीं है। बल्कि इसने समाज को मजबूत करने का काम किया। ऊंची जाति के जरूरतमंद लोगों को आरक्षण दिया गया।

कांग्रेसः मनुवाद की बात करती है सरकार
लोकसभा में आरक्षण के मुद्दे को लेकर कांग्रेस ने भी सरकार पर तीखा हमला बोला। अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सरकार राष्ट्रवाद की बात करती है, मतलब मनुवाद की बात करती है। यही नहीं रंजन ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर भी सवाल उठाया। इस पर सरकार ने कहा कि सरकार दो बजे बयान देगी, जिसके बाद हंगामा हो गया।
सदन में इन मुद्दों पर भी बात
– भारतीय को चीन से लाने वाले एयर इंडिया के कर्मियों का हर्षवर्धन ने धन्यवाद किया।
– करॉना वायरस पर बोले हर्षवर्धन, उन्होंने सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी तरह तैयार है। हर्षवर्धन ने बताया कि वह स्थिति की रोज निगरानी कर रहे हैं। एयरपोर्ट्स पर स्क्रीनिंग हो रही है।
– लोकसभा में गूंजा गार्गी कॉलेज का मुद्दा, एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल ने कहा- हमें पता लगा है कि कॉलेज में कुछ बाहरी लोग घुस गए थे। यह ठीक नहीं है। कॉलेज प्रशासन से पूछताछ जारी है।
– राज्यसभा में कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने अर्थव्यवस्था का मुद्दा उठाकर सरकार पर हमला बोला।
– आरक्षण वाला मुद्दा राज्यसभा में उठा। सरकार 2 बजे इस पर जवाब देगी
– राहुल गांधी ने आगे कहा कि बीजेपी/संघ कितने ही सपने देख लें वे आरक्षण को मिटने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि यह संविधान पर हमला है।

Home / Miscellenous India / Parliament Session: आरक्षण पर थावरचंद गहलोत के जवाब से कांग्रेस ने किया वॉक आउट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो