scriptPatrika Explainer: कहां चला गया मानसून और कब आएगा वापस? | Patrika Explainer: Good start of Monsoon and then gone, When it will rain | Patrika News
विविध भारत

Patrika Explainer: कहां चला गया मानसून और कब आएगा वापस?

भारत में मानसून आने के बाद से ये कहां गायब हो गया और अब कब वापस लौटेगा, इस वक्त बड़ा सवाल बना हुआ है। लोग बारिश की उम्मीद में आसमान की ओर देख रहे हैं, जानिए मानसून से जुड़ी पूरी हकीकत।

Patrika Explainer: Good start of Monsoon and then gone, When it will rain

Patrika Explainer: Good start of Monsoon and then gone, When it will rain

नई दिल्ली। उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है और सभी की निगाहें बारिश की बूंदों की उम्मीद में आसमान की ओर टकटकी लगाए हैं। एक बेहतर शुरुआत के बाद लगता है कि बारिश ने मुंह मोड़ लिया है और बादल अचानक गायब हो गए हैं। हालांकि, मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि जुलाई में पूरे देश में बारिश सामान्य रहने की संभावना है। तो, ऐसा क्या हुआ जिसने मानसून के आगे बढ़ने पर प्रभाव डाला और क्या यह वापस लौटकर आएगा?
इस वर्ष क्या रही मानसून की स्थिति

इस साल घोषणा की गई थी कि 3 जून को मानसून केरल में दस्तक देगा। लेकिन इसके बरसने में कुछ दिनों की देरी, प्रायद्वीप पर इसके तेजी से बढ़ने से कम हो गई थी और जून के मध्य तक मानसून के बादलों ने देश के 80 प्रतिशत का भूभाग को कवर कर लिया था।
तब तक, मानसून को पूरे ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, जम्मू और कश्मीर आदि राज्यों को कवर करने के रूप में देखा गया था और माना जाता था कि ये जून के अंत तक दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में पहुंचेगा।
monsoon.jpg
हालांकि, जैसे ही यह निकला 19 जून के बाद इसकी प्रगति अचानक रुक गई और नवीनतम रिपोर्टों में कहा गया है किदिल्ली, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पंजाब और पश्चिमी राजस्थान में अभी तक मानसून का आगमन नहीं हुआ है।
लेकिन भारत मौसम विभाग ने जुलाई के अपने पूर्वानुमान में कहा है कि लंबी अवधि के औसत (एलपीए) में मासिक वर्षा 94 प्रतिशत से 106 प्रतिशत के बीच होगी, जो आईएमडी के मुताबिक सामान्य वर्षा है। एलपीए 1961 से 2010 के बीच पूरे भारत में दर्ज की गई वर्षा का औसत आंकड़ा है और यह 88 सेंटीमीटर है।
कैसे धीमी हो गई इसकी चाल

मौसम अधिकारियों का कहना है कि इस साल बारिश को प्रभावित करने वाले कारकों में अल नीनो प्रभाव है। इसे भारत के वार्षिक दक्षिण-पश्चिम मानसून के करियर पर बहुत प्रभाव डालने के लिए जाना जाता है। 1 जुलाई को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में आईएमडी ने उल्लेख किया था कि यह “जुलाई से सितंबर 2021 तक हिंद महासागर के ऊपर प्रचलित न्यूट्रल अलनीनो-दक्षिणी ओसिलेशन (ईएनएसओ)… और निगेटिव इंडियन ओसियन डायपोल (IOD) के हालात पैदा होने की ज्यादा संभावनाओं की निगरानी कर रहा था।”
https://www.dailymotion.com/embed/video/x82e4qu
विशेषज्ञों के अनुसार, अल नीनो प्रभाव के कारण भूमध्य रेखा के पास प्रशांत महासागर इसके सक्रिय होने के वर्षों में सामान्य से अधिक गर्म हो जाता है, जिसका एक नतीजा भारत में मानसून के मौसम में कम वर्षा के रूप में सामने आता है।
इसके बाद हिंद महासागर द्विध्रुव (IOD) है, जो मानसून की प्रगति को भी प्रभावित करता है। IOD को भारतीय नीनो के रूप में भी बताया गया है और यह अनिवार्य रूप से समुद्र की सतह के तापमान का एक अनियमित उतार-चढ़ाव है, जिसके द्वारा पश्चिमी हिंद महासागर वैकल्पिक रूप से गर्म हो जाता है, जिसे सकारात्मक चरण के रूप में जाना जाता है, और इसके पूर्वी भाग की तुलना में यह ठंडा या नकारात्मक चरण होता है। रिपोर्टों के मुताबिक 2019 में आईओडी के सकारात्मक चरण के परिणामस्वरूप अच्छी मानसूनी बारिश हुई थी।
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट ने कहा कि भारत-गंगा के मैदानी इलाकों में चलने वाली पूर्वी हवाओं की अनुपस्थिति के कारण मानसून का पूर्वी हिस्सा कमजोर हो गया है, जिसके परिणामस्वरूप इसकी उत्तरी सीमा स्थिर हो गई है। मानसून की उत्तरी सीमा (एनएलएम) “भारत की वो सबसे उत्तरी सीमा है, जहां तक मानसून की बारिश किसी भी दिन आगे बढ़ी है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x81xou0
स्काईमेट ने कहा कि मानसून की बारिश को उत्तरी क्षेत्रों में ले जाने के लिए एक “धक्के” की जरूरत है जो अभी भी बारिश के बिना है। इसके लिए या तो बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक “ताजा निम्न दबाव का क्षेत्र” बनना होगा, या “एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ” उत्पन्न होना चाहिए।
क्या है इस महीने का पूर्वानुमान?

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि उत्तरी मैदानी इलाकों और राजस्थान जैसे इलाकों में अभी भी मानसूनी बारिश आने का इंतजार है।

मौजूदा परिस्थितियों का हवाला देते हुए 5 जुलाई को आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि अगले 4-5 दिनों के दौरान राजस्थान, पश्चिम यूपी, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में “दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए कोई अनुकूल परिस्थितियों के विकसित होने की संभावना नहीं है।”
इसलिए, अगले 4-5 दिनों के दौरान प्रायद्वीपीय भारत के उत्तर पश्चिमी, मध्य और पश्चिमी हिस्सों में कम बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है। हालांकि, इन क्षेत्रों में बिजली और गरज के साथ अलग-थलग या बिखरी हुई बारिश देखी जा सकती है।
हालांकि, इसमें यह भी कहा गया है कि बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में चलने वाली तेज और नम दक्षिण-पश्चिम हवाएं, अगले 4-5 दिनों में अन्य कारकों के साथ मिलकर बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और सिक्किम समेत पूरे पूर्वोत्तर में “काफी व्यापक से लेकर व्यापक वर्षा” का कारण बन सकती हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x82fkzi

Home / Miscellenous India / Patrika Explainer: कहां चला गया मानसून और कब आएगा वापस?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो