scriptPM Modi का आज राष्ट्र के नाम संबोधन, World Youth Skills Day पर चर्चा | PM Modi address to nation today on World Youth Skills Day | Patrika News

PM Modi का आज राष्ट्र के नाम संबोधन, World Youth Skills Day पर चर्चा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 15, 2020 09:58:27 am

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व युवा कौशल दिवस ( World Youth Skills Day ) के मौके पर वीडियो संबोधन ( PM Modi Address to Nation ) देंगे।
15 जुलाई 2015 को शुरू किए गए इस मिशन ( skills development mission ) की पांचवीं वर्षगांठ।
2022 तक देश के 40 करोड़ लोगों को विभिन्न कौशलों में प्रशिक्षित ( youth training ) करने के पाठ्यक्रम।

PM Modi address to nation today on World Youth Skills Day

PM Modi address to nation today on World Youth Skills Day

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) आज यानी बुधवार 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस ( World Youth Skills Day ) 2020 पर वीडियो के जरिये संबोधित ( PM Modi Address to Nation ) करेंगे। 15 जुलाई का दिन स्किल इंडिया मिशन के शुभारंभ की 5वीं वर्षगांठ का प्रतीक है। इस अवसर पर कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय एक डिजिटल सम्मेलन का आयोजन कर रहा है।
केंद्र सरकार की बड़ी घोषणा, दिन में Online Classes का टाइम 30-45 मिनट तक किया फिक्स

स्किल इंडिया या नेशनल स्किल डेवलपमेंट मिशन ऑफ़ इंडिया ( skills development mission ) देश के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है। इसका प्रबंधन भारत के राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा किया जाता है।
COVID-19 के इलाज में यह इंजेक्शन है कारगर, DCGI ने दी इस्तेमाल की मंजूरी

https://twitter.com/ANI/status/1283070650442117121?ref_src=twsrc%5Etfw
इस संबंध में जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा इस अवसर पर एक डिजिटल कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। स्किल इंडिया ( Skill India Mission ) देश के युवाओं को कौशल सेट के साथ सशक्त बनाने के लिए शुरू किया गया था जो उन्हें अपने काम के माहौल में अधिक रोजगारपरक और अधिक उत्पादक बनाता है।
क्या वाकई में Self Made हैं बिल गेट्स, जेफ बेजोस और मार्क जुकरबर्ग

15 जुलाई, 2015 को पीएम मोदी द्वारा शुरू किया गया कौशल भारत कार्यक्रम 2022 तक देश के 40 करोड़ से अधिक लोगों को विभिन्न कौशलों में प्रशिक्षित ( youth training ) करने के लिए कई क्षेत्रों में पाठ्यक्रम प्रदान करता है। पीएम मोदी की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, “पाठ्यक्रम काम की व्यावहारिक डिलिवरी पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है और उसे अपनी तकनीकी विशेषज्ञता बढ़ाने में मदद करता है।”
बिग गेट्स ने कहा अगर इन लोगों को दे दी गई COVID-19 Vaccine तो गंभीर नतीजे भुगतने होंगे

यह पहल कई क्षेत्रों में पाठ्यक्रम प्रदान करती है जो राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क के तहत उद्योग और सरकार दोनों द्वारा मान्यता प्राप्त मानकों के अनुरूप हैं। यह पाठ्यक्रम एक व्यक्ति को काम के व्यावहारिक वितरण पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है और उसे अपनी तकनीकी विशेषज्ञता बढ़ाने में मदद करता है। जिससे व्यक्ति अपनी नौकरी के पहले दिन के लिए तैयार हो जाए। साथ ही कंपनियों को उसे अपने नौकरी की प्रोफाइल के लिए प्रशिक्षित करने में निवेश नहीं करना पड़े।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो