राज्यों को मुफ्त में वैक्सीन देगी केंद्र सरकार, दिवाली तक देश के गरीबों को फ्री में मिलेगा अनाज

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए वैक्सीनेशन केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है। हम वैक्सीनेशन के लिए सभी राज्यों को फ्री में वैक्सीन उपलब्ध कराएंगे।

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश के नागरिकों को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने वैक्सीनेशन समेत कई अहम मुद्दों पर देश के सामने अपने विचार रखे।

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लडा़ई के लिए केंद्र सरकार हर संभव कोशिश कर रही है और हम वैक्सीनेशन के लिए सभी राज्यों को फ्री में वैक्सीन उपलब्ध कराएंगे। इतना ही नहीं, 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीनेशन के लिए राज्यों को केंद्र सरकार फ्री वैक्सीन देगी।

यह भी पढ़ें :- राज्यों को अब तक 24 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज दी गई: स्वास्थ्य मंत्रालय

पीएम मोदी ने कहा कि प्राइवेट अस्पताल में वैक्सीन के लिए सर्विस चार्ज 150 रुपये लिए जाएंगे. वैक्सीन की कीमत के अलावा 150 से ज्यादा का चार्ज नहीं लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोरोना संकट से जूझ रहे गरीबों तक राशन पहुंचा केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है। लिहाजा, दिवाली तक देश के सभी गरीबों को फ्री में राशन उपलब्ध कराया जाएगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत नवंबर तक 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को हर महीने तय मात्रा में मुफ्त अनाज उपलब्ध कराया जाएगा।

वैक्सीनेशन की गति और दायरा बढ़ी

पीएम ने अपने संबोधन में कांग्रेस की पूर्ववर्ती सरकार पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि कि भारत ने वैक्सीनेशन का दायरा और स्पीड ऐतिहासिक रूप से बढा़ई है। महामारी के दौरान देश एकजुट होकर लड़ा है। इससे पहले 2014 में वैक्सीनेशन का कवरेज सिर्फ 60 फीसदी था। यदि हम इसी रफ्तार से टीकाकरण करते तो 40 साल लग जाते।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर हमारी सरकार चिंतित है। बच्चों के लिए नेजल वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है। ट्रायल सफल रहा तो वैक्सीनेशन अभियान को तेजी मिलेगी।

वैक्सीनेशन केंद्र सरकार की जिम्मेदारी

पीएम मोदी ने कहा कि वैक्सीनेशन केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है। ऐसे में हम 21 जून सोमवार से देश के हर राज्य में 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के सभी नागरिकों के वैक्सीनेशन के लिए राज्यों को मुफ्त वैक्सीन देंगे। वैक्सीन निर्माताओं से कुल वैक्सीन उत्पादन का 75 प्रतिशत हिस्सा भारत सरकार खुद ही खरीदकर राज्य सरकारों को मुफ्त देगी।

उन्होंने आगे कहा कि जो लोग भी वैक्सीन को लेकर आशंका पैदा कर रहे हैं या अफवाहें फैला रहे हैं वे लोग देश के भोले-भाले नागरिकों व भाई-बहनों के जीवन के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं। ऐसी अफवाहों से सतर्क रहने की जरूरत है।

PM Narendra Modi पीएम नरेंद्र मोदी
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned