scriptपीएम मोदी ने बच्चों को खिलाया खाना, अक्षय पात्र फाउंडेशन ने परोसी 300 करोड़वीं थाली | PM Modi, CM Yogi present on Akshaya Patra 3 billion food serving event | Patrika News
विविध भारत

पीएम मोदी ने बच्चों को खिलाया खाना, अक्षय पात्र फाउंडेशन ने परोसी 300 करोड़वीं थाली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार सुबह वृंदावन, मथुरा स्थित अक्षय पात्र फाउंडेशन के परिसर में पहुंचे।

नई दिल्लीFeb 11, 2019 / 04:30 pm

अमित कुमार बाजपेयी

पीएम मोदी

पीएम मोदी ने बच्चों को खिलाया खाना, अक्षय पात्र फाउंडेशन ने परोसी 300 करोड़वीं थाली

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार सुबह वृंदावन, मथुरा स्थित अक्षय पात्र फाउंडेशन के परिसर में पहुंचे। उन्होंने यहां आयोजित फाउंडेशन के 300 करोड़ भोजन परोसने के कार्यक्रम में शिरकत की। यहां उन्होंने बच्चों को भोजन परोसा भी और खिलाया भी।
इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि अक्षय पात्र संस्था ने पहली थाली पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के शासनकाल में परोसी थी और आज उन्हें यह 300 करोड़वी थाली परोसने का सौभाग्य मिला है। संस्था का यह काम असाधारण है।
उन्होंने कहा कि सेवा और समपर्ण किसी सम्मान के लिए नहीं होती। संस्था को गांधी शांति पुरस्कार दिया गया है। स्वामी मधुपंडित दास को पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है। स्कूलों में मिड-डे मील की परंपरा आजादी से पहले से ही चलती आई है। पोषकता के साथ पर्याप्त और अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन बच्चों को मिले यह सुनिश्चित किया जा रहा है।
जिस प्रकार मजबूत इमारत के लिए नींव का ठोस होना जरूरी है, उसी प्रकार शक्तिशाली नए भारत के लिए पोषित और स्वस्थ बचपन का होना भी जरूरी है। यदि देश का बचपन कमजोर रहेगा तो उसके विकास की गति धीमी हो जाएगी। यदि जन्म से पहले और फौरन बाद बच्चों के खाने-पीने पर ध्यान दिया जाए तो भविष्य में स्वास्थ्य को लेकर परेशानियां कम होंगी।
https://twitter.com/myogiadityanath?ref_src=twsrc%5Etfw
अक्षय पात्र ने स्कूल लंच कार्यक्रम के विभिन्न पहलुओं पर मूल्यवान इनपुट प्राप्त करने और मार्गदर्शन के लिए आईसीआरआईएसएटी और सीएफटीआरआई जैसे प्रमुख संगठनों के साथ साझेदारी की है।

मध्याह्न भोजन कार्यक्रम (मिड-डे मील प्रोग्राम) के कार्यान्वयन भागीदार के रूप में, अक्षय पात्र को पूरी यात्रा के दौरान मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी), भारत सरकार और विभिन्न राज्य सरकारों का समर्थन और प्रोत्साहन प्राप्त हुआ है। फाउंडेशन, भोजन कार्यक्रम के हिस्से के रूप में हर दिन स्कूली बच्चों को गुणवत्तापूर्ण, स्वच्छ और पौष्टिक भोजन देने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को जारी रखेगा।

Home / Miscellenous India / पीएम मोदी ने बच्चों को खिलाया खाना, अक्षय पात्र फाउंडेशन ने परोसी 300 करोड़वीं थाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो