PM Modi Birthday: हर साल मां का आशीर्वाद लेकर सादगी से मनाते हैं अपना जन्मदिन

PM Modi Birthday: हर साल मां का आशीर्वाद लेकर सादगी से मनाते हैं अपना जन्मदिन

Anil Kumar | Updated: 17 Sep 2019, 08:25:08 AM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के छोटे से गांव बड़नगर में हुआ था
  • हर साल पीएम मोदी अपने जन्मदिन पर अपनी मां हीरा बा का आशीर्वाद लेने जाते हैं

नई दिल्ली। मौजूदा राजनीति के सबसे ताकतवर नेता और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मंगलवार (17 सितंबर) को जन्मदिन है। पीएम मोदी 17 सितंबर के दिन ही 1950 को गुजरात के एक छोटे से गांव बड़नगर में पैदा हुए थे। आजाद भारत में पैदा हुए नरेंद्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं।

पीएम मोदी आज देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर के चर्चित नेताओं में से एक हैं। दुनियाभर में लाखों लोग उनको चाहने वाले हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पीएम मोदी अपने जन्मदिन के इस खास मौके पर क्या करते हैं और कैसे मनाते हैं।

PM मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में शाह ने किया 'सेवा सप्ताह' का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपना 69 वां जन्मदिन मनाएंगे। मोदी अपना जन्मदिन बहुत ही सादगी के साथ मनाते हैं। न ज्यादा तामझाम करते हैं और न ही कोई रंगारंग पार्टी व कार्यक्रम रखते हैं। मोदी अपने राजनीतिक कामकाज के बी से ही कुछ समय निकालकर जन्मदिन मनाते हैं।

pm_modi_1.jpg

पीएम मोदी मां हीरा बा का आशीर्वाद लेने हर साल जाते हैं घर

प्रधानमंत्री मोदी भले ही अपने काम में कितना भी व्यस्त क्यों न हों, जन्मदिन और अन्य ऐसे शुभ मौकों पर अपने घर जरूर जाते हैं और मां हीराबेन से आशीर्वाद लेते हैं।

मोदी अपने जन्मदिन के मौके पर कभी भी कोई कार्य को अधूरा नहीं छोड़ते हैं। मतलब, यदि कोई कार्यक्रम पहले से ही तय है तो वे पहले उस कार्य को प्राथमिकता के तौर पर निपटाते हैं, उसके बाद ही अपने लिए समय निकालते हैं।

VIDEO: PM मोदी के जन्मदिन पर पटना में कार्यक्रम का आयोजन

जन्मदिन के मौके पर कई बार पीएम मोदी कुछ लोगों से मिलते भी हैं और उनके दशा-मनोदशा को समझने की कोशिश करते हैं।

यदि साल 2011 की बात करें तो जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने 61 वां जन्मदिन मनाया था। उस दिन पीएम मोदी ने सद्भावना उपवास करके अपना जन्मदिन मनाया था। साथ ही अपनी मां हीरा बा का आशीर्वाद भी लिया था।

2012 में अपने 62वें जन्मदिन पर पीएम मोदी विवेकानंद युवा विकास यात्रा में व्यस्त थे। हालांकि इस व्यस्त कार्यक्रम के बीच में थोड़ा ब्रेक लेकर अपनी मां से मिलने जरूर पहुंचे थे।

साल 2013 पीएम मोदी के लिए बहुत ही खास था। क्योंकि इसी साल वे पीएम पद के लिए उम्मीदवार घोषित हुए थे। व अपने 63वें जन्मदिन पर अपनी मां से आशीर्वाद लेने पहुंचे थे।

pm_modi_1.jpg

सादगी के साथ व्यस्त कार्यक्रमों के बीच मनाते हैं जन्मदिन

2014 में जब वे भारी बहुमत से जीत कर पहली बार संसद पहुंचे और देश के प्रधानमंत्री बने तो बतौर प्रधानमंत्री पीएम मोदी ने अपने 64वें जन्मदिन को भी अपनी मां के साथ मनाया। इस बार जब वे अपनी मां का आशीर्वाद लेने पहुंचे तो मां हीरा बा ने बेटे नरेंद्र को उपहार में 5 हजार एक रुपये दिए थे। साथ ही कहा था कि इन पैसों के जम्मू-कश्मीर में आई बाढ़ पीड़ित लोगों को दान कर दें। इसके बाद मोदी ने कई अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।

इसी तरह से पीएम मोदी 2015, 2016, 2017, 2018 में भी अपने जन्मदिन के मौके पर मां हीरा बा का आशीर्वाद लेने पहुंचे थे।

नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर उन्हें क्यों भेजा गया था 68 पैसे का चेक?

2015 में मोदी अपने जन्मदिन पर भी काफी व्यस्त थे। दिल्ली के राजपथ लॉन में 1965 के युद्ध के शहीदों की याद में आयोजित एक एग्जिबिशन शौर्यांजली में भाग लेने पहुंचे।

2016 में पीएम मोदी अपनी मां से मिलने के बाद गुजरात में ही ट्राइबल और स्पेशली चैलेंज्ड लोगों से मुलाकात की और अपना 66वां जन्मदिन मनाया।

साल 2017 की बात करें तो अपने 67वें जन्मदिन के दिन ही पीएम मोदी ने गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध का उद्घाटन किया था। जबकि इससे पहले वे मां हीरा बा से भी मिलकर आशीर्वाद लिया था।

2018 में पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे पर वहां के लोगों के साथ मिलकर सादगी के साथ अपना 68 वां जन्मदिन मनाया। इस दिन पीएम मोदी ने वाराणसी को 500 करोड़ की योजनाओं का तोहफा दिया था, साथ ही मुस्लिम महिलाओं से भी मुलाकात की थी।

आशा की जा रही है कि प्रधानमंत्री हर बार की तरह भी इस बार अपने 69वें जन्मदिन पर अपनी मां से मिलने जरूर जाएंगे और आशीर्वाद लेंगे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned