scriptपीएम मोदी ने धौला कुआं से द्वारका तक मेट्रो में किया सफर, IICC की रखी आधारशिला | PM Modi travels in DELHI Metro from Dhaula Kuan to Dwarka | Patrika News
विविध भारत

पीएम मोदी ने धौला कुआं से द्वारका तक मेट्रो में किया सफर, IICC की रखी आधारशिला

गुरुवार को पीएम मोदी द्वारका के सेक्टर 25 में बनने वाले इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) की आधारशिला रखने के लिए मेट्रो में धौला कुआं से द्वारका तक सफर की।

Sep 20, 2018 / 04:45 pm

Anil Kumar

दिल्ली मेट्रो से द्वारका पहुंचे पीएम मोदी, IICC की रखी आधारशिला

पीएम मोदी ने धोला कुआं से द्वारका तक मेट्रो में किया सफर, IICC की रखी आधारशिला

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से दिल्ली मेट्रो में सफर कर सबको चौंका दिया है। गुरुवार को पीएम मोदी द्वारका के सेक्टर 25 में बनने वाले इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) की आधारशिला रखने के लिए मेट्रो में धौला कुआं से द्वारका तक सफर की। इस दौरान यात्रियों में खासा उत्साह देखने को मिला। कई यात्रियों ने पीएम के साथ सेल्फी भी ली।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

क्या है आईआईसीसी

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने नई दिल्ली के द्वारका सेक्टर 25 में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) की आधारशिला रखी। इस दौरान प्रधानमंत्री यहां उपस्थित लोगों को संबोधित भी किया। पीएम मोदी ने कहा कि 26 हजार करोड़ रुपए से बनने वाला यह सेंटर 80 करोड़ युवाओं के लिए उर्जा को केंद्र बनेगा। यह सिर्फ एक कन्वेंशन सेंटर नहीं बल्कि घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए एक वाइब्रेंट सेंटर बनेगा। बता दें कि नई दिल्ली के द्वारिका सेक्टर-25 में बनने वाला यह सेंटर विश्व स्तरीय एक्जीबिशन सह कन्वेंशन सेंटर है जिसमें वित्तीय, अतिथ्य तथा खुदरा सेवाओं जैसी सुविधाएं होंगी। बताया जा रहा है कि इस परियोजना की अनुमानित लागत 25,700 करोड़ रुपये होगी। यह परियोजना औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) द्वारा स्थापित शत प्रतिशत सरकारी कंपनी इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर एंड एक्जीबिशन सेंटर लिमिटेड (आईआईसीसी लिमिटेड) द्वारा लागू की जा रही है। बताया जा रहा है कि इसका निर्माण दो चरणों मेें 2024 तक पूरा होगा। इस कार्यक्रम में कई मंत्री और दिग्गज नेता भी शामिल हुए।

https://twitter.com/hashtag/Delhi?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/Delhi?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

 

सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ का जश्न मनाएगी मोदी सरकार, 29 सितंबर को होंगे कई कार्यक्रम

25 हजार करोड़ की लागत से होगा निर्माण

वाणिज्य मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी है। मंत्रालय के अनुसार, ‘यह दुनिया के शीर्ष 10 केंद्रों में शामिल होगा और इसके अंदर बना प्रदर्शनी स्थल विश्व में सबसे बड़ा होगा।’ इस परियोजना से पांच लाख से अधिक रोजगार पैदा होने की उम्मीद जताई जा रही है। इस परियोजना का निर्माण राष्ट्रीय राजधानी द्वारका में सेक्टर 25 में 221.37 एकड़ में होगा। इस पर 25,703 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है।

खुशखबरी: यूपी के इस जिले में नवंबर से दौड़ेगी मेट्रो, लाखों लोगों का इंतजार होगा खत्म

11 हजार लोगों की होगी क्षमता

केंद्र का निर्माण हरित इमारत सिद्धांतों और भारतीय हरित इमारत परिषद (आईजीबीसी) प्लैटिनम रेटिंग मानकों के अनुसार होगा। इस सम्मेलन केंद्र में 11 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था और पांच प्रदर्शनी केंद्र होंगे। इसका पहला चरण दिसंबर 2019 और दूसरा चरण दिसंबर 2024 तक पूरा होगा। आईआईसीसी परिसर में भूमिगत मेट्रो स्टेशन होगा। साथ हाई स्पीड वाले एयरपोर्ट मेट्रो कॉरिडोर का भी विस्तार होगा। इसका निर्माण दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन करेगी। परियोजना का क्रियान्वयन भारत अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन एवं प्रदर्शनी केंद्र लिमिटेड करेगी। इस कंपनी का गठन औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग ने किया है।

Home / Miscellenous India / पीएम मोदी ने धौला कुआं से द्वारका तक मेट्रो में किया सफर, IICC की रखी आधारशिला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो