scriptPM Modi video conference with CMs on Coronavirus cases in India | COVID-19: मुख्यमंत्रियों संग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में लॉकडाउन को लेकर पीएम मोदी ने कही बड़़ी बात | Patrika News

COVID-19: मुख्यमंत्रियों संग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में लॉकडाउन को लेकर पीएम मोदी ने कही बड़़ी बात

देशभर में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच हालात की समीक्षा के लिए पीएम मोदी प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज हम जितनी ज्यादा वैक्सीन की करते हैं, इससे ज्यादा हमें टेस्टिंग पर बल देने की जरूरत है।

नई दिल्ली

Updated: April 09, 2021 01:46:12 am

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम मुख्यमंत्रियों संग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर रहे हैं। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि कुछ राज्यों में चुनौती बढ़ रही है और हमें गवर्नेंस पर बल देना होगा लेकिन फिलहाल देश में लॉकडाउन की जरूरत नहीं है। हालांकि उन्होंने कहा कि एक बार फिर चुनौतीपूर्ण स्थिति बन रही है और देश पहली लहर के चरम को पार कर चुका है। लेकिन इस बार का संक्रमण पहले से ज्यादा है और यह हम सब के लिए चिंता का विषय है। लोग पहले की अपेक्षा बहुत ज्यादा कैजुअल हो गए हैं और इससे निपटने के लिए फिर से युद्ध स्तर पर काम करना होगा।
PM Modi video conference with CMs on Coronavirus cases in India
PM Modi video conference with CMs on Coronavirus cases in India
महामारी की दूसरी लहर देखने वाले कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ COVID-19 की स्थिति और टीकाकरण अभियान पर चर्चा करने के लिए आयोजित इस आभासी बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा, "कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए फिर से युद्ध स्तर पर काम करना जरूरी है। तमाम चुनौतियों के बाद भी हमारे पास पहले की अपेक्षा बेहतर अनुभव और संसाधन हैं और वैक्सीन भी हमारे पास है। पिछली बार, हम सक्रिय COVID मामलों को 10 लाख से 1.25 लाख तक लाए थे। जिस रणनीति ने इसे संभव बनाया वह आज भी उतनी ही प्रभावी है।"
पीएम ने कोरोना पर काबू पाने के प्रभावी तरीके बताते हुए कहा, "आज हम जितनी ज्यादा वैक्सीन की बात करते हैं, इससे ज्यादा हमें टेस्टिंग पर बल देने की जरूरत है। टेस्टिंग और ट्रेकिंग की बहुत बड़ी भूमिका है। टेस्टिंग को हमें हल्के में नहीं लेना होगा।"
उन्होंने बताया, "हमारा अनुभव कहता है 'टेस्ट, ट्रैक एंड ट्रीट' आगे बढ़ने का मंत्र है। हमें COVID उचित व्यवहार और COVID प्रबंधन पर भी ध्यान देना चाहिए। हमारा लक्ष्य 72 घंटे प्रति COVID पॉजिटिव रोगी में कम से कम 30 संपर्कों का परीक्षण करना चाहिए। नियंत्रण क्षेत्र की सीमाएं विशेष होनी चाहिए और अस्पष्ट नहीं होनी चाहिए। हमें परीक्षण बहुत बढ़ाना होगा। हमें सकारात्मक दर को 5% से नीचे लाना चाहिए। हमारा लक्ष्य 70% आरटी-पीसीआर परीक्षण करना है।"
पीएम ने मुख्यमंत्रियों को बताया, "कोविड मैनेजमेंट का एक बहुत बड़ा पार्ट vaccine wastage को रोकना भी है।
vaccine को लेकर राज्य सरकारों की सलाह, सुझाव और सहमति से सही देशव्यापी रणनीति बनी है। हमने एक दिन में 40 लाख लोगों को टीका लगाने का निशान पार कर लिया है। दुनिया के सबसे विकसित देशों द्वारा निर्धारित मानदंड भारत द्वारा निर्धारित लोगों के लिए अलग नहीं है।"
पीएम ने आगे कहा, "वैक्सीनेशन के साथ साथ हमें ये भी ध्यान रखना है कि वैक्सीन लगवाने के बाद की लापरवाही न बढ़े। हमें लोगों को ये बार-बार बताना होगा कि वैक्सीन लगने के बाद भी मास्क और सावधानी जरूरी है। हमने कोरोना की लड़ाई जीती थी, बिना वैक्सीन के। ये भी भरोसा भी नहीं था कि वैक्सीन आएगी या नहीं। आज हमें भयभीत होने की जरूरत नहीं है। हम जिस तरह से लड़ाई को लड़े थे, उसी तरह से फिर से लड़ाई जीत सकते हैं।"
सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी द्वारा आयोजित की गई वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव प्रचार में अपनी व्यस्तता के चलते सीएम ममता बनर्जी मौजूद नहीं रहीं। उनकी जगह पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव अलापन बंधोपाध्याय ने कॉन्फ्रेसिंग में हिस्सा लिया।
महाराष्ट्र सरकार द्वारा कोरोना वायरस वैक्सीन की कमी की शिकायतों के बीच केंद्र सरकार ने पहले से वादा किए गए 7.3 लाख के बजाय अब 17 लाख खुराक भेजने का फैसला किया है। इस बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र को अधिक वैक्सीन मिलनी चाहिए क्योंकि उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश को 40 लाख से अधिक, गुजरात को 30 लाख और हरियाणा को 24 लाख वैक्सीन मिल रहे हैं।
इस बीच, मध्य प्रदेश सरकार ने गुरुवार को राज्य में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी को काबू करने के लिए शुक्रवार को शाम 6 बजे से सोमवार को सुबह 6 बजे तक वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा की। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बैठक के बाद जिन शहरों में नए मामलों में वृद्धि हो रही है, उनके लिए उचित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा, "उन शहरों के लिए जहां मामलों में वृद्धि हुई है, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी। हम बड़े शहरों में कंटेनमेंट जोन बना रहे हैं।"
गौरतलब है कि भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1.26 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं, जो अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है।

newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

NSA अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक को लेकर केंद्र का बड़ा एक्शन, हटाए गए 3 कमांडो'रूसी तेल खरीदकर हमारा खून खरीद रहा है भारत', यूक्रेन के विदेश मंत्री Dmytro KulebaNagpur Crime: डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के घर के बाहर मजदूर ने किया सुसाइड, मचा हड़कंपरोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियालालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाPunjab Bomb Scare: अमृतसर में SI की गाड़ी में बम लगाने वाले दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, कनाडा भागने की फिराक में थेगुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानशाबाश भावना: यूरोप की सबसे बड़ी चोटी भी नहीं डिगा पाई मध्यप्रदेश की बेटी का हौसला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.