किसान ट्रेन ने लगाया शतक, पीएम नरेंद्र मोदी 100वीं किसान रेल को दिखाएंगे हरी झंडी

  • सोमवार को महाराष्ट्र के सांगोला से पश्चिम बंगाल के शालीमार तक जाएगी 100वीं किसान रेल
  • पीएम नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को शाम साढ़े चार बजे ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को महाराष्ट्र के सांगोला से पश्चिम बंगाल के शालीमार तक जाने वाली 100वीं किसान रेल को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाएंगे। मल्टी कमोडिटी ट्रेन सेवा में फूलगोभी, शिमला मिर्च, गोभी, ड्रमस्टिक, मिर्च, प्याज जैसी सब्जियां होंगी, साथ ही अंगूर, संतरा, अनार, केला और कस्टर्ड सेब जैसे फल भी ले जाएंगे।

फल सब्जियों के परिवहन पर 50 फीसदी की सब्सिडी
पीएम मोदी 28 दिसंबर को शाम साढ़े चार बजे ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल भी मौजूद रहेंगे। खराब होने वाली वस्तुओं की लोडिंग-अनलोडिंग की अनुमति बहु-वस्तु रेल सेवा के सभी मार्गों पर दी जाएगी, जिसमें खेप के आकार पर कोई रोक नहीं होगी। केंद्र ने फल और सब्जियों के परिवहन पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी बढ़ा दी है।

यह भी पढ़ेंः- 20 दिन से पेट्रोल और डीजल की कीमत में नहीं हुआ इजाफा, जानिए आज कितने चुकाने होंगे दाम

अगस्त में शुरू की गई थी किसान रेल
इस साल सात अगस्त को देवलाली से दानापुर के बीच पहली किसान रेल शुरू की गई थी, जिसे आगे बढ़ाकर मुजफ्फरपुर तक कर दिया गया। किसानों के अच्छे रिस्पांस के चलते इसके फेरे भी साप्ताहिक से सप्ताह में तीन दिन बढ़ा दिए गए। किसान रेल देशभर में कृषि उत्पादों के तेजी से परिवहन को सुनिश्चित करने में एक गेम चेंजर रहा है। यह खराब होने वाले उत्पादों की निर्बाध आपूर्ति श्रृंखला प्रदान करता है।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned