script2018 न्यूज मेकर के टॉप पर पीएम मोदी तो दूसरे स्थान पर राहुल गांधी, सुर्खियों में मीटू और आधार | PM Narendra Modi named top Newsmakers of year 2018 by yahoo india | Patrika News
विविध भारत

2018 न्यूज मेकर के टॉप पर पीएम मोदी तो दूसरे स्थान पर राहुल गांधी, सुर्खियों में मीटू और आधार

2018 न्यूज मेकर की लिस्ट में जहां कई जाने पहचाने नामों ने सुर्खियां बनाई हैं, तो कई चौंकाने वाले नाम भी आए हैं।

Dec 04, 2018 / 07:06 pm

Chandra Prakash

Newsmakers of year 2018

2018 न्यूज मेकर के टॉप पर पीएम मोदी तो दूसरे स्थान पर राहुल गांधी, सुर्खियों में मीटू और आधार

नई दिल्ली। सर्च इंजन याहू ने देश के लिए 2018 ईयर इन रिव्यू की घोषणा कर दी है। जिसमें न्यूज मेकरों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टॉप पर हैं जबकि पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर का स्थान (#Metoo) मीटू सर्वाइवर्स को दिया गया है। वहीं इस फाइनेंस न्यूजमेकरों में रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल अव्वल हैं। इसके अलावा इस सूची में ‘आधार’ सॉफ्टवेयर के साथ छेड़छाड़ की सबसे पहले खबर छापने वाली वेबसाइट ने भी जगह बनाई है।

मोदी पहले और राहुल दूसरे स्थान पर

याहू भारत ने मंगलवार को यह सूची जारी करते हुये कहा कि ईयर इन रिव्यू के अनुसार इस साल के टॉप 10 न्यूज मेकरों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दूसरे स्थान पर हैं। अन्य लोगों में पूर्व चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा हैं जिन्होंने तीन तलाक और धारा 377 जैसे ऐतिहासिक निर्णय देने के साथ इस सूची में अपनी जगह बनाई है। इस सूची में यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद इस्तीफा देने वाले पूर्व विदेश राज्य मंत्री एम जे अकबर का भी नाम है।

मीटू सर्वाइवर्स को पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर

ईयर इन रिव्यू के पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर का स्थान मीटू सर्वाइवर्स को दिया गया जिन्होंने दूरगामी प्रभाव के इस गंभीर मसले को उठाया। बड़ी संख्या में महिलाओं ने सोशल मीडिया पर बड़ी हैसियत वाले पुरुषों के खिलाफ यौन उत्पीडऩ का आरोप लगाते हुए अपनी आपबीती साझा की। उनकी आवाज जनांदोलन में बदल गई। भारी संख्या में नागरिक और मीडिया का हर हिस्सा महिलाओं के समर्थन में खड़ा हो गया।

दीपवीर और तैमूर ने बॉलीवुड में बंटोरी सुर्खियां

बात बॉलीवुड की करें तो हाल ही में शादी कर सुर्खियों में आए दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह को ‘कपल’ न्यूजमेकर बना दिया है। वहीं दो वर्ष से कम उम्र की श्रेणी में करीना कपूर और सैफ अली खान के बेटे तैमूर अली खान ने इस सूची में अपनी जगह बनाई है। मलयालम फिल्म ओरू आदार लव की कलाकार प्रिया प्रकाश वारियर का आंख मारना इंटरनेट पर धमाल साबित हुआ और वह भी इस सूची में स्थान पाने में सफल रही हैं। अभिनेता सलमान खान सबसे अधिक सर्च किए गए पुरुष सेलिब्रिटी रहे हैं। अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा से शादी करने को लेकर चर्चा में आये अमेरिकी गायक निक जोनस इस मामले में दूसरे स्थान पर रहे हैं।

चर्चा में कर्नाटक चुनाव और आधार डेटा लीक

इस साल के महत्वपूर्ण राजनीतिक घटक्रमों में कर्नाटक का चुनाव सबसे टॉप रहा और वर्ष 2018 में सबसे अधिक सर्च किया गया टर्म (शब्द) घोषित किया गया है। इस सूची में दूसरे स्थान पर ‘आधार’ सॉफ्टवेयर के साथ छेड़छाड़ का मामला आया जिसकी तहकीकात हफपोस्ट इंडिया ने की। इससे पूरे देश में विवाद छिड़ गया और मामला ऑनलाइन ट्रेंड करता रहा। बड़े घोटालों के आरोपी विजय माल्या और नीरव मोदी के नाम भी 2018 में सबसे अधिक सर्च किए गए सूची में शामिल हैं।

उर्जित और अंबानी फाइनेंशियल न्यूज मेकर

फाइनेंशियल न्यूज मेकरों में रिजर्व बैंक कें गवर्नर उर्जित पटेल टॉप पर है। उनमें बाद रिलायंस इंडस्ट्रीड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी हैं। रफाल सौदे को लेकर विवादों में आए अनिल अंबानी भी इस सूची में शामिल हो गए हैं।

Home / Miscellenous India / 2018 न्यूज मेकर के टॉप पर पीएम मोदी तो दूसरे स्थान पर राहुल गांधी, सुर्खियों में मीटू और आधार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो