scriptPM Narendra Modi’s approval rating highest among world leaders | पीएम मोदी की लोकप्रियता अब भी कायम, ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग में जो बाइडेन और बोरिस जॉनसन को पीछे छोड़ा | Patrika News

पीएम मोदी की लोकप्रियता अब भी कायम, ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग में जो बाइडेन और बोरिस जॉनसन को पीछे छोड़ा

अमरीकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म 'मॉर्निंग कंसल्ट' द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 66 फीसदी तक है।

नई दिल्ली

Updated: June 18, 2021 08:21:02 am

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच पीएम मोदी की लोकप्रियता कायम है। वे अब भी दुनिया में सबसे अधिक स्वीकार्य नेता हैं। अमरीकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म 'मॉर्निंग कंसल्ट' द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में नरेंद्र मोदी अन्य वैश्विक नेताओं से काफी आगे हैं। पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 66 फीसदी तक है।

pm modi
pm modi

डेटा के अनुसार पीएम मोदी अमरीका, ब्रिटेन, जर्मनी, रूस,ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्राजील, फ्रांस और जर्मनी समेत 13 देशों के नेताओं से बेहतर स्थिति में हैं।

यह भी पढ़ें

साइबर धोखाधड़ी से बचाने के लिए केंद्र सरकार ने शुरू की नेशनल हेल्पलाइन

अमरीकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म 'मॉर्निंग कंसल्ट' का कहना है कि सर्वेक्षण के अनुसार, कोरोना की दूसरी लहर में उनकी लोकप्रियता अथवा अप्रूवल रेटिंग में गिरावट को देखा गया है। मगर इसके बावजूद वे अभी भी विश्व में टॉप पर हैं। इस रेटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी के बाद इटली के पीएम मारियो ड्रैगी का नाम आता है। वहीं तीसरे स्थान पर मैक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्रेडोर हैं।

विश्व नेताओं की अप्रूवल रेटिंग

गौरतलब है कि 'मॉर्निंग कंसल्ट' नियमित रूप से विश्व नेताओं की अप्रूवल रेटिंग का आकलन करता रहता है। दूसरे स्थान पर इटली के पीएम मारियो ड्रैगी ने 65% रेटिंग हासिल की। इसके बाद मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर को 63% रेटिंग हासिल हुई। ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन 54%, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को 53%, अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को 53%, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को 48%, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को 44%, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन को 37%, स्पेनिश स्पेन पेड्रो सांचेज को 36%, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को 35%, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन को 35% और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा की अप्रूवल रेटिंग 29% है।

यह रेटिंग सैंपल साइज के आधार पर होती है। भारत में 2,126 वयस्कों के सैंपल साइज के साथ अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर ने पीएम मोदी के लिए 66 प्रतिशत का अप्रूवल दिखाया है। वहीं 28 प्रतिशत ने उन्हें अस्वीकृत कर दिया। हर देश में ये सैंपल साइज बदल जाते हैं।

यह भी पढ़ें

केंद्र सरकार ने किया प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र के नियम में बड़ा बदलाव, देशभर में होगा एक समान सर्टिफिकेट

कई देशों के नेताओं को करता है ट्रैक

अमरीकी डेटा कंपनी कई देशों में राजनीतिक नेताओं की अप्रूवल रेटिंग को तय करता है। ये अभी ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य में नेताओं को ट्रैक करता है। ये साप्ताहिक आधार पर नवीनतम डाटा देता रहता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.