scriptशुल्क वृद्धि का विरोध कर रहे जेएनयू छात्रों पर लाठी चार्ज, रिंग रोड पर लगा जाम | Police lathi charge on JNU students, Ring Road Jam | Patrika News
विविध भारत

शुल्क वृद्धि का विरोध कर रहे जेएनयू छात्रों पर लाठी चार्ज, रिंग रोड पर लगा जाम

भीकाजी कामा प्लेस के पास रिंग रोड पर लगा जाम।
जाम में कई एंबुलेंस भी फंसी, मरीज परेशान।
राष्ट्रपति भवन जाने के लिए छात्रों ने तोड़े बैरिकेड्स।

नई दिल्लीDec 10, 2019 / 08:56 am

अमित कुमार बाजपेयी

jnu students protest
नई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्रों द्वारा सोमवार को भीकाजी कामा प्लेस के पास रिंग रोड के एक हिस्से में एकजुट होने के चलते दक्षिण दिल्ली में बड़ा जाम लग गया। इससे पहले दिल्ली पुलिस ने छात्रों पर लाठी चार्ज किया, जिससे वे अपने निर्धारित मार्ग से इधर-उधर चले गए।
वाहनों की लंबी कतारों में कई एंबुलेंस फंस गईं, जो धौला कुआं की तरफ जाने वाले संकरे रास्ते पर बढ़ने की कोशिश कर रही थीं। रिंग रोड पर कई अस्पताल हैं, जिसमें एम्स, सफदरजंग और मूलचंद अस्पताल भी शामिल है।
दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे जेएनयू छात्रों पर लाठी चार्ज किया। छात्र अपनी मांगों को लेकर दबाव बनाने के लिए राष्ट्रपति भवन की तरफ मार्च कर रहे थे। दक्षिणी दिल्ली के भीकाजी कामा प्लेस इलाके में लगाए गए बैरिकेड्स को तोड़ने की कोशिश के बाद पुलिस ने छात्र व छात्राओं पर लाठी चार्ज किया।
https://twitter.com/ANI/status/1203987217934217217?ref_src=twsrc%5Etfw
इससे पहले दिन में सैकड़ों जेएनयू छात्रों ने जेएनयू परिसर से जुलूस निकाला। जुलूस चार घंटे देर से शुरू हुआ क्योंकि सुरक्षा बलों ने जुलूस को रोकने के लिए जेएनयू के सभी गेट सुबह में सील कर दिए थे। जेएनयू स्टूडेंट्स यूनियन की बहुत कोशिश के बाद जुलूस निकालने की इजाजत दी गई।
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रसंघ (जेएनयूएसयू) ने जेएनयू से राष्ट्रपति भवन तक एक जुलूस का आह्वान किया था। जेएनयूएसयू ने इसका आह्वान अपने महीने भर लंबे विरोध प्रदर्शन के सकारात्मक नतीजे नहीं आने के बाद किया। प्रशासन ने उनकी हास्टल फीस की प्रस्तावित बढ़ोतरी को वापस लेने की मांग को अस्वीकार कर दिया।
प्रस्तावित शुल्क वृद्धि को पूरी तरह से वापस लेने की मांग को लेकर छात्र एक महीने से ज्यादा समय से प्रदर्शन कर रहे हैं। हॉस्टल मसौदे में हॉस्टल का शुल्क 10 रुपये से बढ़ाकर दो लोगों के लिए 300 रुपये व एक व्यक्ति के लिए 600 रुपये करने का प्रस्ताव है, जो पहले 20 रुपये था।
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
प्रदर्शन के बाद प्रशासन ने बीपीएल श्रेणी के छात्रों के लिए 50 फीसदी रियायत की घोषणा की, लेकिन वह छात्रों को शांत कराने में विफल रहे।

इस मुद्दे को मानव संसाधन मंत्रालय की एक कमेटी संभाल रही है, जिसने छात्रों व उनके प्रतिनिधियों के साथ कई बैठकों के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन को अपनी सिफारिश दी है।

Home / Miscellenous India / शुल्क वृद्धि का विरोध कर रहे जेएनयू छात्रों पर लाठी चार्ज, रिंग रोड पर लगा जाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो