scriptछवि सुधारने की तैयारी : अब तय समय से चलेंगी भारतीय रेल की ट्रेनें, स्टॉपेज भी होंगे कम | Preparations to improve image: Now Indian Railways trains will run on schedule time stoppages will also be reduced | Patrika News
विविध भारत

छवि सुधारने की तैयारी : अब तय समय से चलेंगी भारतीय रेल की ट्रेनें, स्टॉपेज भी होंगे कम

नए सिरे से तैयार हो रहा है रेलवे का Time Table।
Trains को समय से गंतव्य तक पहुंचाने के लिए स्टेशनों की संख्या कम करने पर जोर।
लंबी दूरी की ट्रेनों को अच्छी रफ्तार से Non Stop दौड़ाने की तैयारी।

नई दिल्लीJul 05, 2020 / 12:17 pm

Dhirendra

Indian Railway

रेल प्रशासन नए सिरे से तय कर रहा है रेलवे का Time Table।

नई दिल्ली। अब भारतीय रेल ( Indian Rail ) का संचालन पहले की तरह नहीं होगा। कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) के बाद समय से और बिना बाधा के ट्रेनों का संचालन सुनिश्चित करने के लिए रेलवे नया प्लान ( New Plan ) तैयार कर रहा है। अब रेल प्रशासन ( Rail Administration ) ‘जीरो बेस्ड’ के आधार पर ट्रेनों का परिचालन तय करने के लिए एक नया टाइम टेबल बना रहा है।
इसका अर्थ है कि सभी यात्री ट्रेनों का समय और फीक्वेंसी ( Time and Frequency ) एक बार फिर से तैयार होगी। रेलवे यह सुनिश्चित करेगा कि लंबी दूरी तक जाने वाली सभी ट्रेनें समय से गंतव्य तक पहुंचे।
जानकारी के मुताबिक रेलवे अपनी सभी मेल, एक्सप्रेस और कुछ अन्य ट्रेनों के हॉल्ट को कम करना चाहता है। ताकि इससे गंतव्य तक पहुंचने में ट्रेनों को कम समय लगे। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ( Railway Board Chairman VK Yadav ) ने हाल ही में कहा था कि कोरोना वायरस के कारण इस फैसले को अमल में लाने में देरी हुई, लेकिन इसे अब लागू किया जाएगा।
आज है गुरु पूर्णिमा, जानिए पूजा विधि और किस मंत्र के जाप से होगा लाभ?

एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों के स्टॉपेज बाद में तय होंगे

रेलवे के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों के स्टॉपेज ( Express and mail trains stoppages ) बाद में तय किए जाएंगे। इससे पहले अधिकारी इस बात का आकलन करेंगे कि जिन स्टेशनों को हॉल्ट से हटाने की योजना है उनसे कितने यात्री चढ़ते हैं और कितने उतरते हैं।
151 ट्रेनों का संचालन करेंगी निजी कंपनियां

रेलवे का मानना है कि ट्रेनों को अपने गंतव्य पर पहुंचे से पहले अगर इन हॉल्ट्स को कम कर दिया जाता है तो इससे ट्रेन का यात्रा समय कम हो जाएगा और तब वे लंबी दूरी तक नॉन स्टॉप ( Non Stop ) दौड़ पाएंगी। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया कि 151 ट्रेनों का संचालन निजी कंपनियां ( Private Companies ) करेंगी जो इस जीरो बेस्ड टाइम टेबल ( Zero based time table ) का हिस्सा होंगी।
Bihar : सीएम नीतीश कुमार को मिली राहत, कोरोना जांच रिपोर्ट आई निगेटिव

एयर इंडिया की तरह निजी कंपनियों को न मिले तरजीह

रेलवे के कुछ अधिकारियों ने बताया कि रेल मंत्रालय को निजी ऑपरेटरों के लिए टाइम टेबल तय करते हुए ध्यान रखना होगा। यह एयर इंडिया ( Air India ) की तरह नहीं होना चाहिए कि हम निजी कंपनियों को उनके सबसे पसंदीदा समय पर ट्रेन चलाने की इजाजत दे दें।

Home / Miscellenous India / छवि सुधारने की तैयारी : अब तय समय से चलेंगी भारतीय रेल की ट्रेनें, स्टॉपेज भी होंगे कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो