scriptस्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति का संदेश, कहा- धारा 370 खत्म होने से JK के लोगों को फायदा | President Ramnath Kovind address country on eve of Independence Day | Patrika News

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति का संदेश, कहा- धारा 370 खत्म होने से JK के लोगों को फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 15, 2019 08:26:39 am

Submitted by:

Anil Kumar

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 73 वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित किया
राष्ट्रपति ने कहा कि भारत अपने जीवन मूल्यों को संजोकर रखेगा और साहस की परंपरा को आगे बढ़ाएगा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

नई दिल्ली। 73वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश को संबोधित किया। अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर बात रखते हुए देश के विकास की रूपरेखा रखी।

सबसे अहम रहा कि राष्ट्रपति ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाने के फैसले का स्वागत किया और कहा कि इससे वहां के आम नागरिकों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बाबा साहेब आंबेडकर को किया नमन, बताया- ‘संविधान का वास्‍तुकार’

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए जो भी फैसले हाल में लिए गए हैं, उससे वहां की जनता लाभान्वित होने वाली है।

राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार जम्मू-कश्मीर व लद्दाख के लोगों के विकास व आशाओं-आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हर समय ततपर है। साथ ही उनकी सहायता के लिए बेहतर बुनियादी सुविधाएं और सामर्थ्य उन्हें उपलब्ध करा रही है।

https://twitter.com/ANI/status/1161633745725734912?ref_src=twsrc%5Etfw

 

राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में आगे कहा कि लोगों के जनादेश में उनकी आकांक्षाएं साफ दिखाई देती हैं। मेरा मानना है कि 130 करोड़ भारतवासी अपने कौशल, प्रतिभा, उद्यम और इनोवेशन के जरिए बहुत बड़े पैमाने पर विकास के और अधिक अवसर पैदा कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि जिस महान पीढ़ी के लोगों ने हमें आजादी दिलाई, उनके लिए स्वाधीनता, केवल राजनीतिक सत्ता को हासिल करने तक सीमित नहीं थी। उनका उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति के जीवन और समाज की व्यवस्था को बेहतर बनाना भी था।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ईद की पूर्व संध्या पर बधाई दी

राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे विश्वास है कि समाज के अंतिम व्यक्ति के लिए भारत, अपनी संवेदनशीलता बनाए रखेगा। भारत, अपने आदर्शों पर अटल रहेगा। भारत अपने जीवन मूल्यों को संजोकर रखेगा और साहस की परंपरा को आगे बढ़ाएगा।

मेरी कामना है कि हमारी समावेशी संस्कृति, हमारे आदर्श, हमारी करुणा, हमारी जिज्ञासा और हमारा भाई-चारा सदैव बना रहे और हम सभी, इन जीवन-मूल्यों की छाया में आगे बढ़ते रहें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो