scriptपुलवामा अटैक: मुफ्ती सरकार ने कर दी थी नियमों में ढील, न होता बदलाव तो टल सकता था हमला | pulwama attack: Rules were eased by mufti mohammad sayeed government | Patrika News
विविध भारत

पुलवामा अटैक: मुफ्ती सरकार ने कर दी थी नियमों में ढील, न होता बदलाव तो टल सकता था हमला

जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर पूरे देश में आक्रोश का माहोल है। देशवासी अब हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों की शाहदत का सीधा बदला चाहते हैं।

नई दिल्लीFeb 16, 2019 / 02:16 pm

Mohit sharma

pulwama attack

पुलवामा अटैक: मुफ्ती सरकार ने कर दी थी नियमों में ढील, न होता बदलाव तो टल सकता था हमला

नई दिल्ली। जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर पूरे देश में आक्रोश का माहोल है। देशवासी अब हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों की शाहदत का सीधा बदला चाहते हैं। वहीं, सरकार ने भी देश का मूड भांपते हुए सेना को कार्रवाई की खुली छूट दे दी है। इसके साथ ही आतंकी हमले बाद अब उन कारणों का पता लगाने का प्रयास तेज हो गया है, जिनकी भेंट देश के 44 से अधिक जवाब चढ़ गए। जांच में सामने आया है कि नियमों में ढिलाई के कारण हल्की हुई सुरक्षा के चलते इस आतंकी हमले में जवानों को अपनी जान गवांनी पड़ी।

काफिले को कड़ी सुरक्षा के बीच से ले जाया जाता था

दरअसल, 2002-03 से पहले जवानों के काफिले को कड़ी सुरक्षा के बीच से ले जाया जाता था। इसके बाद 2002-2005 के बीच राज्य की मुफ्ती मोहम्मद सईद की सरकार ने इन नियमों में ढिलाई कर दी। हालांकि उस समय पहले नियम के चलते आम लोगों को उससे असुविधा का हवाला दिया गया था। आपको बता दें कि पहले सुरक्षाबलों के काफिले को जिस समय राजमार्ग से निकाला जाता था, उस समय आम लोगों के लिए यातायात को रोक दिया जाता था। इस दौरान एक पायलट वाहन आम लोगों के ट्रैफिक को हाइवे से दूर रखने का काम करता था। इससे लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता था और सुरक्षाबलों के प्रति लोगों में गुस्से की भावना रहती थी। तभी सईद सरकार ने इस नियम को खत्म करने का फैसला लिया, जिससे सुरक्षा में ढील हो गई।

आम ट्रैफिक भी सुरक्षाबलों के काफिले के साथ ही निकलने लगा

इसका असर यह हुआ कि आम ट्रैफिक भी सुरक्षाबलों के काफिले के साथ ही निकलने लगा। हालांकि पूरे रास्ते पर आईईडी की जांच की जाने लगी और सुरक्षाबलों की तैनाती बढ़ा दी गई। यहां तक कि सेना को भी आतंकियों को रोकने के लिए मुस्तैद कर दिया गया। लेकिन बाद में इन नियमों में भी थोड़ी ढील देखने को मिली।

Home / Miscellenous India / पुलवामा अटैक: मुफ्ती सरकार ने कर दी थी नियमों में ढील, न होता बदलाव तो टल सकता था हमला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो