scriptशराब माफियाओं पर शिकंजे के बीच पंजाब सरकार का बड़ा कदम, जब्त की 8 लाख लीटर लाहन | Punjab Govt big move amidst grievances over liquor mafias seized 8 lakh litres Lahan | Patrika News
विविध भारत

शराब माफियाओं पर शिकंजे के बीच पंजाब सरकार का बड़ा कदम, जब्त की 8 लाख लीटर लाहन

Liquor Mafia के खिलाफ चल रहे अभियान के बीच Punjab govt का बड़ा कदम
प्रदेश में एक महीने के अंदर जब्त की 8 Lakh litres Lahan
Operation Red Rose के तहत चलाया जा रहा अभियान

नई दिल्लीJun 13, 2020 / 02:37 pm

धीरज शर्मा

Punjab Govt big Action against Liquor Mafia

Punjab Govt big Action against Liquor Mafia

नई दिल्ली। शराब माफिया ( Liquor Mafia ) के खिलाफ अपनी कार्रवाई में, पंजाब सरकार ( Punjab Govt ) ने एक महीने से भी कम समय में 34,083 लीटर अवैध शराब ( illegal liquor ) बरामद की है। इसके अलावा, शुक्रवार तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक 8.32 लाख लीटर लाहन ( Lahan) (कच्ची शराब) और 1.16 लाख लीटर लाइसेंसी शराब भी बरामद की गई है।
दरअसल पंजाब सरकार ने अवैध शराब के उत्पादन और अंतरराज्यीय तस्करी के खिलाफ सफाई अभियान ऐसे समय पर चलाया है, जब कोरोना संकट की वजह से उत्पाद उत्पाद शुल्क जमा नहीं करने के मामले में प्रदेश को 600 करोड़ रुपये से अधिक का वार्षिक नुकसान उठाना पड़ा है।
कोरोना संकट के बीच आई अच्छी खबर, 14 जून से पर्यटकों के लिए खुल रहा है जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, जानें कैसे होगी बुकिंग

ऑपरेशन रेड रोज
ऑपरेशन रेड रोज नामक इस अभियान के तहत 2,664 अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए आबकारी अधिनियम के तहत 3,490 मामले दर्ज किए गए हैं। हर दिन बड़े पैमाने पर वसूली के साथ, आबकारी अधिनियम के तहत मामलों की संख्या कई गुना बढ़ रही है।
हिमाचल प्रदेश के समकक्षों के साथ एक संयुक्त अभियान में रोपड़ पुलिस ने शुक्रवार को माजरी और दबत के हिमाचल के गांवों के कठिन वन क्षेत्र में दस घंटे के लंबे अभियान में पांच लोगों को गिरफ्तार किया और 2 लाख लीटर लाहन जब्त किया।
रोपड़ एसएसपी स्वपन शर्मा ने कहा कि संयुक्त ऑपरेशन में सात वर्किंग स्टिल्स (दारू की भट्टियां) को भी खोल दिया गया था, जिसे 22 पुलिस टीमों ने किया था, जिनमें से प्रत्येक राज्य की सीमा से दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित गांवों में सात कर्मी थे।
पुलिसवालों को अब नहीं होगा कोरोना का संक्रमण, DRDO ने तैयार की जर्मी क्लीन मशीन

शर्मा ने कहा कि हिमाचल के दो गांव, उनके आसपास के क्षेत्र के साथ, शराब और नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए कुख्यात थे। तस्कर अपने ओलों के साथ हिमाचल प्रदेश से पंजाब में घुसने के लिए जंगल के कवर और कठिन इलाके में पहुंच की कमी का फायदा उठाते हैं। पिछले 5 वर्षों में, पंजाब में 26 मामले और हिमाचल में 38 मामले इन क्षेत्रों के लोगों के खिलाफ दर्ज किए गए हैं, एसएसपी ने कहा।
वहीं फाजिल्का एसएसपी हरजीत सिंह के मुताबिक इसी तरह का ऑपरेशन राजस्थान के पास पंजाब की सीमा से सटे गांवों में पंजाब की तरफ से खूययन सरवर एसएचओ और राजस्थान के हिंदू मल कोट एसएचओ द्वारा किया गया था।
एक लाख से अधिक लाइसेंसी शराब – जो लाइसेंसी भट्टियों में निर्मित है, लेकिन एक्साइज ड्यूटी का भुगतान किए बिना अवैध रूप से बेची जाती है – जो ऑपरेशन के दौरान जब्त की गई थी, बड़ी मात्रा में वह थी जो राज्य के बाहर से पंजाब में तस्करी की गई थी।
करीब दो महीने लंबे कर्फ्यू और हवालात के बाद पंजाब में शराब के खुले दिनों के बाद 17 मई को यह अभियान शुरू किया गया था।

Home / Miscellenous India / शराब माफियाओं पर शिकंजे के बीच पंजाब सरकार का बड़ा कदम, जब्त की 8 लाख लीटर लाहन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो