Good News: रेलवे ने दी बडी़ खुशखबरी, 235 रुपए तक कम हुआ थर्ड एसी का किराया

Good News: रेलवे ने दी बडी़ खुशखबरी, 235 रुपए तक कम हुआ थर्ड एसी का किराया

रेलवे ने पांच एक्सप्रेस ट्रेनों के किराए में 235 रुपए यानी करीब 50 फीसदी तक की कमी की है। किराए में कटौती का मकसद एसी कोच में यात्रियों की संख्या बढ़ाना है।

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने सुविधाओं के नाम पर लगातार किराया बढ़ाए जाने के बीच यात्रियों को एक खुशखबरी दी है। दक्षिण-पश्चिम रेलवे ने पांच एक्सप्रेस ट्रेनों के किराए में 235 रुपए तक की कमी की है। किराए में कटौती का मकसद एसी कोच में यात्रियों की संख्या बढ़ाना है। गौरतलब है कि हाल ही में कैग की रिपोर्ट में बताया गया था कि रेलवे की किराया नीति में खामी के चलते एसी कोच में यात्रियों की संख्या तेजी से घटी है।

...इस फॉर्मूले से कम हुआ किराया

एसी कोच के किराए में कटौती डायनामिक फेयर फिक्सिंग और मांग-उपलब्धता के अनुपात के हिसाब से की गई। दक्षिण-पश्चिम रेलवे के इस कदम का बाकी बोर्ड भी अनुसरण कर सकते हैं। दरअसल, रेलवे बोर्ड ने दूसरे जोनल को भी पैसेंजर ट्रैफिक मॉडल के तहत डायनामिक फेयर फिक्सिंग करने के निर्देश दिए हैं ताकि एसी कोच में रेल यात्रियों की संख्या बढ़ाई जा सके। गौरतलब है कि कई ट्रेनों का किराया लगभग हवाई यात्रा के बराबर हो गया है।

फिलहाल इन ट्रेनों में घटा किराया

1. गदग-मुंबई एक्सप्रेस
इस ट्रेन में गडग से सोलापुर तक थर्ड एसी कोच का किराया 495 रुपए से घटाकर 435 रुपए कर दिया गया है। नया किराया 11 नवंबर से लागू होगा।

2. मैसूर-शिरडी साप्ताहिक एक्सप्रेस
इस ट्रेन में मैसूर से बेंगलुरु तक थर्ड एसी कोच का किराया 495 रुपए था, जिसमें से 235 रुपए घटाकर 260 रुपए कर दिया गया है। यह किराया 3 दिसंबर से लागू होगा।

3. यशवंतपुर-बीकानेर एक्सप्रेस
इस ट्रेन में बेंगलुरू से हुबली तक थर्ड एसी कोच का किराया 735 रुपए था, जो अब 145 रुपए घटकर 590 रुपए कर दिया गया है। यह किराया 30 नवंबर से लागू होगा।

4. यशवंतपुर- सिकंदराबाद एक्सप्रेस
इस ट्रेन में के थर्ड एसी का किराया 345 रुपए से घटाकर 305 रुपए कर दिया गया है। यह किराया 22 नवंबर से लागू होगा।

5. यशवंतपुर-हुबली साप्ताहिक एक्सप्रेस
इस ट्रेन में ट्रेन का एसी कोच का किराया 735 रुपए था, जिसे घटाकर 590 रुपए कर दिया है।

किराया कटौती में अब इन ट्रेनों का नंबर

रेलवे ने प्रीमियम के किराए में कटौती की बात कही थी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक जल्द ही करीब 25 शताब्दी ट्रेनों के किराए में कटौती करने पर विचार कर रहा है। जल्द ही दिल्ली से अजमेर और चेन्नई से मैसूर के बीच चलने वाली शताब्दी ट्रेनों के किराए में कटौती हो सकती है। इसके बाद अन्य शताब्दी ट्रेनों में भी लागू किया जा सकता है।

Ad Block is Banned