scriptरेलवे फ्लेक्सी फेयर में करेगा बदलाव, इस तरह यात्रियों को मिलेगा लाभ | Railway will change in Flexi Fair | Patrika News
विविध भारत

रेलवे फ्लेक्सी फेयर में करेगा बदलाव, इस तरह यात्रियों को मिलेगा लाभ

फ्‍लेक्‍सी फेयर की वजह से किराए की मार झेल रहे यात्रियों को कुछ राहत मिल जाएगी।

Dec 14, 2017 / 01:17 pm

ashutosh tiwari

नई दिल्‍ली। राजधानी, शताब्‍दी और दुरंतो जैसी लोकप्रिय गाड़ियों के फ्‍लेक्‍सी फेयर में जल्‍द बदलाव हो सकता है। यह बदलाव यात्रियों की नाराजगी और ट्रेनों में खाली सीटों के कारण होगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने संकेत दिया है कि ऑफ सीजन में इन ट्रेनों में किराए में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जाएगा। यानी फ्‍लेक्‍सी फेयर की वजह से किराए की मार झेल रहे यात्रियों को कुछ राहत मिल जाएगी।
रेलवे बोर्ड इस योजना की समीक्षा के लिए उच्‍चस्‍तरीय कमेटी का गठन कर चुका है। यह कमेटी तय करेगी कि फ्‍लेक्‍सी फेयर को किस तरह से लागू किया जाए। सूत्रों के मुताबिक पीक और ऑफ सीजन के लिए अलग-अलग चार्ज हो सकते हैं।
फ्‍लेक्‍सी फेयर से रेलवे को हुआ फायदा
साल 2016 में रेलवे ने फ्‍लेक्‍सी फेयर योजना को लागू किया था। इस योजना के तहत राजधानी, शताब्‍दी और दुरंतो ट्रेनों में10 प्रतिशत सीट के बाद किराए में दस फीसदी की बढ़ोत्‍तरी की थी। इसका परिणाम यह हुआ कि कई बार ट्रेन और हवाई जहाज का टिकट एक दाम पर हो गए। इससे यात्रियों में नाराजगी भी होने लगी। हालांकि रेलवे ने सितंबर 2016 से अगस्‍त 2017 के बीच 540 करोड़ रूपये अतिरिक्‍त कमाएं।
पीक सीजन में टिकट रहेगा महंगा
रेल मंत्री ने इस बात का भी संकेत दिया है कि फ्‍लेक्‍सी फेयर की समीक्षा के बाद यह तय किया जाएगा कि ऑफ सीजन का किराया क्‍या हो। लेकिन पीक सीजन में टिकट महंगा रहेगा। यानी की पीक सीजन में फ्‍लेक्‍सी फेयर में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा। सूत्रों के मुताबिक कमेटी नीति आयोग, एयर इंडिया के अधिकारियों के अलावा ट्रांसपोर्ट से जुड़े विशेषज्ञों से भी राय मशविरा करेगी कि किस तरह से योजना को लागू किया जाए। ताकि रेलवे को किसी तरह का आर्थिक नुकसान न हो और यात्रियों की नाराजगी भी नहीं झेलनी पड़े।

Home / Miscellenous India / रेलवे फ्लेक्सी फेयर में करेगा बदलाव, इस तरह यात्रियों को मिलेगा लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो