scriptIndian Railways: ट्रेन रिजर्वेशन के बदले नियम, दिवाली और छठ पर जा रहे हैं घर तो जान लें डिटेल | Railways:Reservation rules changed,going home in festival know details | Patrika News
विविध भारत

Indian Railways: ट्रेन रिजर्वेशन के बदले नियम, दिवाली और छठ पर जा रहे हैं घर तो जान लें डिटेल

Train Reservation Rules : फेस्टिव सीजन पर रेलवे चला रहा है कई स्पेशल ट्रेनें
कोरोना काल में यात्रियों की सहूलियत के लिए रिजर्वेशन चार्ट जारी करने का समय घटाया

नई दिल्लीNov 06, 2020 / 12:40 pm

Soma Roy

train1.jpeg

Train Reservation Rules

नई दिल्ली। दिवाली (Diwali) और छठ जैसे बड़े त्योहारों को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) कई स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। यूपी और बिहार रूट के लिए सबसे ज्यादा ट्रेनें हैं। हाल ही में रेलवे की ओर से रिजर्वेशन के नियमों (Reservation Rules Changed) में कुछ बदलाव किए गए थे। जिसमें रिजर्वेशन चार्ट में बदलाव की अवधि को कम किया गया था। इसी क्रम में रेलवे ने यात्रियों को एक और सुविधा दी है जिसमें दूसरे रिजर्वेशन चार्ट को ट्रेन खुलने की समय से 30 मिनट पहले तैयार किया जाएगा। इतना ही नहीं पैसेंजर्स को एक तय सीमा में टिकट रद्द करने पर रिफंड की सुविधा देने की भी बात कही गई है। ऐसे में अगर आप इस फेस्टिव सीजन घर जाने की तैयारी में हैं तो नए नियम को जान लें।
ये हुए बदलाव
नए नियम के तहत रेलवे ने ट्रेन के निर्धारित स्टेशन से निकलने से 30 मिनट पहले दूसरा रिजर्वेशन चार्ट बनाने का निर्णय लिया है। इससे पहले ये 4 घंटे में बनता था। हाल ही में इसकी अवधि और कम की गई थी जिसमें इसका समय 2 घंटे कर दिया गया था। कोरोना काल में यात्रियों की समय की बचत के लिए रेलवे ने निर्णय लिया कि ट्रेन निकलने के 30 मिनट से लेकर 5 मिनट के समय में दूसरा चार्ट बनेगा। इसके अलावा रिफंड नियमों के अनुसार बुकिंग रद्द करने पर भी 30 मिनट का नियम लागू रहेगा।
ऑनलाइन और काउंटर से बुक करा सकेंगे टिकट
अब यात्री दूसरा चार्ट तैयार होने से पहले टिकट बुकिंग करा सकेंगे। वे टिकट ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले ऑनलाइन या पीआरएस टिकट काउंटरों से ले सकेंगे। मुसाफिरों को टिकट दूसरा चार्ट तैयार होने तक पहले-आओ-पहले-पाओ के आधार पर मिलेगा। ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले चार्ट बनाने की तकनीक में किसी तरह की समस्या न आए इसके लिए रेल सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस-CRIS) सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन किया गया है।

Home / Miscellenous India / Indian Railways: ट्रेन रिजर्वेशन के बदले नियम, दिवाली और छठ पर जा रहे हैं घर तो जान लें डिटेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो