Railways का नया रिकॉर्ड! 1800 टन वजन के साथ 100 Kmph की स्पीड से दौड़ी मालगाड़ी

  • Indian Railways New Record : मालगाड़ी ट्रेन तेज रफ्तार में आंध्र प्रदेश से कर्नाटक के बीच दौड़ी
  • रेलवे की इस उपलब्धि को रेल मंत्री ने ट्वीट करके बताया

By: Soma Roy

Published: 12 Nov 2020, 07:32 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना काल में देश की अर्थव्यवस्था की गाड़ी भले ही पटरी से उतर गई हो, लेकिन इस बीच रेलवे (Indian Railways) ने कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। इसी कड़ी में रेलवे ने हाल ही में एक नया रिकॉर्ड बनया है। जिसमें एक मालगाड़ी 1800 टन के वजन के साथ 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पटरियों पर दौड़ती नजर आई है। इतनी तेज स्पीड के चलते इसने एक्सप्रेस ट्रेन को भी कड़ी टक्कर दी। रेलवे की इसी उपलब्धि के बारे में रेल मंत्री पीयूष गोयल (Railway Minister Piyush Goyal) ने ट्वीट करके बताया।

रेल मंत्री ने ट्वीट में लिखा, 'देखें न्यू इंडिया में, मालगाड़ी कैसे यात्री एक्सप्रेस ट्रेन को रफ्तार के मामले में कड़ी टक्कर दे रही है। कंटेनर से लदी हुई मालगाड़ी 1800 टन ट्रेलिंग लोड के साथ 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के बीच बिसनट्‌टम और वरदापुर खंड के बीच दौड़ी। इस ट्वीट के बात से रेलवे कर्मचारी काफी खुश हैं। उनके लिए ये बड़ी उपलब्धि है।

मालूम हो कि लॉकडाउन के दौरान रेलवे ने कई और रिकॉर्ड भी बनाए हैं। इसमें अक्टूबर 2020 में सबसे ज्यादा माल ढुलाई का कीर्तिमान भी शामिल है। इस दौरान रेलवे ने 108.16 मिलियन टन माल की ढुलाई की जो कि पिछले वर्ष अक्टूबर महीने की तुलना में 93.75 मिलियन टन ज्यादा है। रेलवे ने माल ढुलाई से करीब 10,405.12 करोड़ रुपए की कमाई की, जो कि पिछले साल के मुकाबले 9 प्रतिशत ज्यादा है। 2019 अक्टूबर में रेलवे ने माल ढुलाई से 9536.22 करोड़ रुपए कमाए थे।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned