scriptरेल यात्रियों की सहायता के लिए ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ का उपयोग करेगा भारतीय रेलवे | Railways Use Artificial Intelligence For Customer Support | Patrika News
विविध भारत

रेल यात्रियों की सहायता के लिए ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ का उपयोग करेगा भारतीय रेलवे

आईआरसीटीसी की इस सेवा से ट्रेन में सफर करने वालों के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कराना बेहद आसान

Oct 14, 2018 / 02:54 pm

Shivani Singh

irctc

रेल यात्रियों की सहायता के लिए ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ का उपयोग करेगा भारतीय रेलवे

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे लगातर रेल की हालत सुधारने में लगा हुआ है। इसी के तहत आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट में एक नई सेवा शुरू की है। आईआरसीटीसी की इस सेवा से ट्रेन में सफर करने वालों के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कराना बेहद आसान हो जाएगा। बता दें कि इस नए फीचर का नाम ‘आस्क दिशा'(Ask Disha) है।

जैसे ही आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट खोलेंगे तो ये नया फीचर ‘आस्क दिशा’दाहिनी ओर नजर आएगा। इस फीचर के माध्यम से आप टिकट बुकिंग,टिकट कैंसलेशन,तत्काल टिकट बुकिंग और दूसरी चीजों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। बता दें कि आईआरसीटीसी का यह नया फीचर ‘आस्क दिशा’ डिजिटल इंटैक्शन का माध्यम है, जो कि किसी भी समय यूजर्स की पूरी मदद करेगा।

यात्रियों के सवालों का देगा जवाब

‘आस्क दिशा’ रेल यात्रियों के हर सवाल का जवाब देगा। आईआरसीटीसी के मुताबिक, इस नए फीचर के जरिए यात्री चैट बॉट का उपयोग कर कोई भी सवाल पूछ सकता है। बता दें आईआरसीटीसी ने दावा किया है कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस यह चैट बॉट किसी भी भारतीय सरकारी वेबसाइट के लिए अपनी तरह का पहला फीचर है। इस ऐप को शनिवार को लॉच किया गया है। जल्द ही आस्क दिशा को आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट एंड्रॉयड ऐप पर इंटीग्रेट किया जाएगा। साथ ही ‘आक्स दिशा’ के कुछ साइलेंट फीचर में 24*7 कस्टमर क्वेरी सपोर्ट, क्विक रिस्पॉन्स टाइम से लेकर मल्टी टास्किंग जैसी की सुविधाएं हैं।

आईआरसीटीसी और बेंगलुरु की स्टार्ट अप कंपनी ने मिलकर बनाया

‘आक्स दिशा’पर एक क्लिक करके यात्री जैसे ही अपने सवाल वहां लिखेंगे, तुरंत ही उसके जवाब सामने आ जाएंगे। इसके माध्यम में टिकट बुकिंग कनेक्शन, तत्काल टिकट बुकिंग जैसे कई सवास पूछे जा सकते हैं। बता दें कि ‘आस्क दिशा’ को आईआरसीटीसी और बेंगलुरु की स्टार्ट अप कंपनी CoRover Private Limited ने मिलकर बनाया है।

Home / Miscellenous India / रेल यात्रियों की सहायता के लिए ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ का उपयोग करेगा भारतीय रेलवे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो