scriptपढ़िए पुलवामा आतंकी हमले से लेकर वंदे भारत एक्‍सप्रेस के उद्घाटन तक हफ्ते की 5 बड़ी ख़बरें | Read 5 Weekly News From Pulwama Terrorist Attack To Vande Bharat Exp | Patrika News
विविध भारत

रॉबर्ट वाड्रा पर लटकी ED की तलवार से लेकर प्रियंका गांधी के यूपी में रोड शो तक पांच बड़ी ख़बरें।

नई दिल्लीFeb 16, 2019 / 07:52 pm

Shivani Singh

pic

पढ़िए पुलवामा आतंकी हमले से लेकर वंदे भारत एक्‍सप्रेस के उद्घाटन तक की हफ्ते की 5 बड़ी ख़बरें

1. पुलवामा आतंकी हमला

इस हफ्ते की सबसे बड़ी ख़बर रही पुलवामा आतंकी हमला। बीते गुरुवार को देश को हिला देने वाले इस आतंकी हमले में 44 जवान शहीद हो चुके हैं। इस हमले से पूरा देश सदमे में है। गुरूवार दोपहर सीआरपीएफ के 2,500 से ज्यादा जवान लगभग 78 वाहनों में सवार थे और यह काफिला जम्मू से श्रीनगर जा रहा था। इस काफिले में ज्यादातर वो जवान शामिल थे जो छुट्‌टी काटकर ड्यूटी पर लौटे थे। लेकिन जब काफिला जम्मू कश्मीर हाईवे पर अवंतिपोरा इलाके में पहुंचा तो करीब 3.15 बजे 350 किलो विस्फोटक से भरी गाड़ी काफिले में शामिल एक बस से जा टकराई, जिससे ज़ोरदार धमाका हुआ। इस धमाके से बस पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई और इस बस में सवार जवान शहीद हो गए। वहीं, शुक्रवार को जवानों के पार्थिव शरीर को जम्मू-कश्मीर से दिल्ली लाया गया, जहां उन्हें प्रधानमंत्री मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कई बड़े नेताओ ने श्रद्धाजलि अर्पित की।

जवानों की शहादत पर प्रधानमंत्री मोदी ने दुख जाहिर करते हुए कहा कि आतंकियों ने यह हमला करके बहुत बड़ी गलती की है। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष रहुल गांधी ने पुलवामा हमले को हिन्दुस्तान की आत्मा पर चोट बताया। बता दें कि इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है। हमले के कुछ देर बाद ही इस घटना को अंजाम देने वाले आतंकी आदिल अहमद डार का वीडियो सामने आया था। जानकारी के मुताबिक आदिल पिछले साल ही जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हुआ था। वहीं, हमले के बाद शुक्रवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में CCS की बैठक बुलाई गई थी। एक घंटे से अधिक चली बैठक में पुलवामा आतंकी हमले से जुड़े घटनाक्रम पर विचार किया गया। इस हमले को लेकर सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति में फैसला लिया गया है कि पाकिस्तान से ‘मोस्ट फेवर्ड नेशन’ (MFN) का दर्जा छीन लिया जाएगा। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने की भी रणनीतिक कूटनीति अपनाई जाएगी।

2. संसद के बजट सत्र का समापन

इस हफ्ते बजट सत्र का समापन हुआ। संसद के बजट सत्र के समापन के साथ ही 16वीं लोकसभा का कार्यकाल पूरा हो गया। बता दें कि अगले महीने आम चुनाव की घोषणा होगी और मई में 17वीं लोकसभा का गठन होगा। 16वीं लोकसभा की इस अंतिम बजट सत्र के दिन सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्ष ने आम चुनाव को लेकर अपनी-अपनी पोजिशनिंग भी की। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में साफ कर दिया कि बीजेपी का मुख्य चुनावी सूत्र क्या होगा।

3. रॉबर्ट वाड्रा पर ED का शिकंजा

यह हफ्ता कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्र के लिए काफी मुश्किलों भरा रहा। इस हफ्ते ED ने उनसे बीकानेर में जमीन घोटाला मामले में पूछताछ की। लेकिन आज मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रॉबर्ट वाड्रा को पटियाला हाउस कोर्ट से बड़ी राहत मिली। कोर्ट ने 2 मार्च तक उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। बता दें कि इससे पहले 16 फरवरी तक कोर्ट से वाड्रा को राहत मिली थी। इस दौरान कोर्ट ने शर्त रखी थी कि वाड्रा को ईडी की जांच में सहयोग करना होगा। मनी लॉंड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय रॉबर्ट वाड्रा से लगातार पूछताछ कर रहा है। जानकारी के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय अभी वाड्रा के जवाबों से संतुष्ट नहीं हुआ है। पिछले दिनों ईडी ने बीकानेर जमीन मामले में भी वाड्रा और उनकी मां से लंबी पूछताछ की थी।

4. प्रियंका का यूपी दौरा

कांग्रेस महासचिव और पूर्वी यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा राजनीति में एंट्री करने के बाद इस हफ्ते पहली बार यूपी आईं। 11 फरवरी को लखनऊ पहुंची प्रियंका ने यहां से चुनावी अभियान का शंखनाद किया। इस दौरान प्रियंका ने रोड शो किया। इस रोड शो में उनके भाई और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कई बड़े नेता मौजूद रहें। प्रिंयका के रोड शो से कांग्रेस कार्यकर्ता काफी उत्साहित नजर आए। उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट से लेकर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय तक हर जगह को बैनरों से सजा दिया गया था। इसके लिए नेताओं को खास जिम्मेदारी दी गई थी।

5. वंदे भारत एक्‍सप्रेस का किया उद्घाटन

देश की पहली हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस अब पटरी पर सरपट दौड़ेगी। बीते शुक्रवार को पीएम मोदी ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर इसे रवाना किया। बता दें कि इस सेमी हाई स्पीड ‘ट्रेन-18’ का नाम बदल कर हाल ही में ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ कर दिया गया था। यह ट्रेन अधिकतम 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। इस ट्रेन में शताब्दी ट्रेनों से भी बेहतर सुविधाए होंगी। इसका मकसद यात्रियों को यात्रा का बिल्कुल नया अनुभव देना है। आपको बता दें कि इस ट्रेन में आम जनता 17 फरवरी से सफर कर सकेगी। इसके लिए रेलवे टिकट काउंटर या IRCTC की वेबसाइट से भी आप टिकट बुक कर सकते हैं। यह ट्रेन सोमवार और गुरुवार को छोड़कर बाकी सब दिन चलेगी। दिल्ली से वाराणसी जाने के लिए एसी चेयर कार का किराया 1760 रुपए होगा। वापसी के लिए 1,700 रुपए देने होंगे। वहीं दिल्ली से वाराणसी एक्जीक्यूटिव क्लास का टिकट 3,310 रुपए का होगा। वापसी का किराया 3,260 रुपए रहेगा। ट्रेन में 16 एसी कंपार्टमेंट, हैं जिनमें से 2 एक्‍जीक्‍यूटिव श्रेणी के हैं। गाड़ी की कुल यात्री क्षमता 1128 है।

pic

Home / Miscellenous India / पढ़िए पुलवामा आतंकी हमले से लेकर वंदे भारत एक्‍सप्रेस के उद्घाटन तक हफ्ते की 5 बड़ी ख़बरें