scriptटीकाकरण को लेकर ICMR के डीजी ने नहीं दिया स्पष्ट जवाब, कहा- मास्क लगाना है जरूरी | Regarding vaccination, ICMR DG did not give a clear answer | Patrika News
विविध भारत

टीकाकरण को लेकर ICMR के डीजी ने नहीं दिया स्पष्ट जवाब, कहा- मास्क लगाना है जरूरी

Highlights

नया कोरोना 60 फीसदी से अधिक संक्रामक है।
उम्मीद जताई भारत बायोटेक की वैक्सीन कोरोना के इस नए रूप के खिलाफ कारगर होगी।

नई दिल्लीJan 03, 2021 / 09:49 pm

Mohit Saxena

dr balram bhargava

बलराम भार्गव

नई दिल्ली। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के प्रमुख बलराम भार्गव ने रविवार को टीकाकरण के एक सवाल पर अनिश्चितता जताई।

उन्होंने कहा कि टीका कब तक प्रभावी हो सकती है, यह उन्हें नहीं मालूम है। वे ये भी नहीं जानते की वायरस के फैलने के क्रम को तोड़ने के लिए कितनी आबादी का टीकाकरण जरूरी है।
https://twitter.com/ANI/status/1345737013018857472?ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने कहा कि वर्तमान स्थिति में मास्क सबसे अधिक कारगर है, इसलिए वे सभी लोगों से अपील करते है कि मास्क जरूर पहनें। उन्होंने कोरोना के नए स्वरूप पर जवाब देते हुए कहा कि नया कोरोना 60 फीसदी से अधिक संक्रामक है। ब्रिटेन में ये तेजी से फैल रहा है। भारत में भी इससे 29 मरीज संक्रमित हो चुके हैं। इसके लिए हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है। हालांकि वे बहुत जल्दी नए वायरस को अलग करने में सक्षम हो सकेंगे।
उन्होंने कहा कि एनआईवी के वैज्ञानिकों ने कोरोना के नए स्ट्रेन को सफलता से अलग कर दिया है और इसे विभिन्न टीकों के साथ परीक्षण किया जाएगा। उन्हें उम्मीद है कि भारत बायोटेक की वैक्सीन कोरोना को इस नए रूप के खिलाफ कारगर होगी।

Home / Miscellenous India / टीकाकरण को लेकर ICMR के डीजी ने नहीं दिया स्पष्ट जवाब, कहा- मास्क लगाना है जरूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो