scriptदिल्ली के आईएएस अधिकारी की पत्नी इस काम में उड़ा रही है पैसे, जानकर हो जाएंगे हैरान | Ritu Jaiswal is working for the welfare of Singhawahini village | Patrika News
विविध भारत

दिल्ली के आईएएस अधिकारी की पत्नी इस काम में उड़ा रही है पैसे, जानकर हो जाएंगे हैरान

ऋतू जायसवाल जो बिहार के सिंघ्वाहिनी गांव के विकास के लिए वो सबकुछ छोड़ दिया

नई दिल्लीMar 12, 2018 / 04:42 pm

Arijita Sen

Ritu Jaiswal
नई दिल्ली। दुनिया में कई तरह के लोग होते हैं। इनमें से कुछ अपने लिए जीते हैं, कुछ अपने परिजनों के लिए अपनी पूरी जिंदगी बिता देते हैं और वहीं कुछ समाज के सुधार के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर कर देेते हैं। हम आज आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपना घर, ऐशो आराम की जिंदगी, परिवार सब कुछ छोड़कर गांव में आकर रहने लगी। ये है ऋतू जायसवाल जो बिहार के सिंघ्वाहिनी गांव के विकास के लिए वो सबकुछ छोड़ दिया जिसके लिए लोगों में इतनी मारा-मारी होती रहती है।
Ritu Jaiswal
बता दें 40 वर्षीय ऋतू बाढ़ से पीडि़त इस बदहाल गांव के विकास के लिए प्रयास कर रही है। ऋतु की शादी आईएएस अधिकारी अरूण कुमार से हुई है और वो अभी दिल्ली में कार्यरत है। ऋतू के दो बच्चे भी है। शादी के कुछ साल बाद ही ऋतू अपने ससुराल के पैत्रिक गांव सीतामढ़ी के सोन्बरशा ब्लॉक का दौरा किया, वहां जाकर गांव की असली स्थिति देखने के बाद ऋतु काफी परेशान हो गई क्योंकि वहां न तो बिजली थी और न ही पर्याप्त सफाई।
Ritu Jaiswal
गांव की ऐसी बदहाल स्थिति को देखने के बाद ऋतू वहां नियमित तौर पर जाने लगी और गांववासियों से उनकी परेशानी को लेकर खुलकर बात किया। स्वच्छता, खुले में शौच, घरेलु हिंसा, बच्चियों की मृत्यु इत्यादि गंभीर मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया और उन्हें इससे संबंधित सलाह भी दिया। इसके बाद गांववासियों के अनुरोध पर साल 2016 में ऋतू ने गांव मुखिया के पद पर भी चुनाव लड़ा और इसमें जीत भी हासिल की।
Ritu Jaiswal
जीत के तुरंत बाद ही सरकारी अनुदान का इंतज़ार किए बगैर खुद के पैसों से सड़क बनवाने का कार्य प्रारंभ किया। ऋतु अपने पैसों से गांव में बच्चियों को शिक्षित करने का भी प्रयास किया जो पैसों के अभाव में स्कूल जाना छोड़ दिया था।
हालांकि ये सब कुछ इतना आसान नहीं था जहां कुछ लोग ऋतू के साथ थे वहीं कुछ उसके विरोध में भी थे।ऋतू को धमकी भरे फोन भी आने लगे लेकिन उसने हार नहीं मानी। दिल्ली में अपनी आरामदायक जीवनशैली को छोड़कर ऋतू जो काम कर रही है, उसकी तारीफ के लिए शब्दों की वाकई में कमी है।

Home / Miscellenous India / दिल्ली के आईएएस अधिकारी की पत्नी इस काम में उड़ा रही है पैसे, जानकर हो जाएंगे हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो