scriptमतदाता जागरुकता के लिए BOC के प्रधान महानिदेशक सत्येंद्र प्रकाश को मिलेगा राष्ट्रीय पुरस्कार | Selection of Satyendra Prakash for National Award | Patrika News
विविध भारत

मतदाता जागरुकता के लिए BOC के प्रधान महानिदेशक सत्येंद्र प्रकाश को मिलेगा राष्ट्रीय पुरस्कार

सत्येंद्र प्रकाश, प्रधान महानिदेशक, BOC को मतदाता जागरूकता और शिक्षा की दिशा में आयोजित गतिविधियों के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

नई दिल्लीJan 25, 2022 / 10:19 am

Patrika Desk

Satyendra Prakash

Satyendra Prakash

BOC के प्रधान महानिदेशक सत्येंद्र प्रकाश को मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने में उनकी उल्लेखनीय सेवाओं के लिए राष्टीय स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। वर्ष 2021-22 की अवधि के दौरान मतदाता जागरूकता और शिक्षा की दिशा में आयोजित गतिविधियों के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनावी भागीदारी बढ़ाने के लिए सरकारी विभाग के राष्ट्रीय पुरस्कार की श्रेणी के तहत सत्येंद्र प्रकाश राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है। वोट डालने में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए शिक्षित करने और जागरूकता पैदा करने में उनका योगदान वर्तमान चुनौतीपूर्ण समय में बहुत सराहनीय रहा है। कोविड-19 के दौरान जनता के साथ सीधा संवाद एक चुनौती था, ऐसे में लोगों तक पहुंचने के लिए नई तकनीकों को विकसित करने में उनका योगदान बहुत महत्वपूर्ण है।

नई तकनीक जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, एसएमएस, टेलीफोन कॉल्स और वेबिनार के माध्यम से संदेश भेजने का उपयोग अब लोगों तक पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में किया जाता है। ब्रांडेड मोबाइल वैन का उपयोग करके ऑडियो घोषणा द्वारा जागरूकता गतिविधि भी वर्तमान स्थिति में लोगों तक पहुंचने का एक प्रमुख साधन है।

भारत निर्वाचन आयोग ने 22.01.2022 को विभिन्न श्रेणियों में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं की सूची की घोषणा की है। श्री प्रकाश को राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 के अवसर पर राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में भाग लेने और पुरस्कार प्राप्त करने के लिए आमंत्रित किया गया है, जिसका आयोजन अशोका होटल, नई दिल्ली में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर 25 जनवरी को किया जा रहा है।

श्री प्रकाश के नेतृत्व में, बीओसी अपने 23 क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो (आरओबी) और 148 फील्ड आउटरीच ब्यूरो (एफओबी) के साथ स्वीप गतिविधियों के हिस्से के रूप में हमेशा विभिन्न मतदाता जागरूकता / शिक्षा कार्यक्रमों के आयोजन में शामिल रहा है।


सांस्कृतिक कार्यक्रमों, डिजिटल प्रदर्शनियों, फोटो प्रदर्शनियों, मोबाइल वैन, डोर टू डोर अभियान, मैजिक शो, नुक्कड़ नाटक, प्रदर्शन, रैलियों आदि के माध्यम से जागरूकता गतिविधियां भी की जाती हैं। ऐसे अभियानों के आयोजन के दौरान बीओसी कम मतदाता क्षेत्रों की पहचान करता है और आउटरीच गतिविधियों पर ध्यान देता है। केंद्रीय चुनाव आयोग के ‘कोई मतदाता पीछे न छूटे’ के संदेश को बनाए रखने और इस तरह राष्ट्र की लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए ऐसे क्षेत्रों में अधिक केंद्रित गतिविधियां पर बीओसी विशेष ध्यान देती है।

Home / Miscellenous India / मतदाता जागरुकता के लिए BOC के प्रधान महानिदेशक सत्येंद्र प्रकाश को मिलेगा राष्ट्रीय पुरस्कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो