scriptगवाह का सनसनीखेज खुलासा: पूर्व आईपीएस वंजारा ने दिए थे गुजरात के पूर्व गृह मंत्री पांड्या की हत्‍या के आदेश | Sensational disclosure former IPS Vanzara given order kill Pp Pandya | Patrika News
विविध भारत

गवाह का सनसनीखेज खुलासा: पूर्व आईपीएस वंजारा ने दिए थे गुजरात के पूर्व गृह मंत्री पांड्या की हत्‍या के आदेश

निचली अदालत में गवाह ने दावा किया है कि गुजरात के पूर्व आईपीएस अधिकारी डीजी वंजारा ने पंड्या की हत्या के आदेश दिए थे।

Nov 04, 2018 / 02:18 pm

Dhirendra

vanzara

सनसनीखेज खुलासा: पूर्व आईपीएस वंजारा ने दिए थे गुजरात के पूर्व गृह मंत्री पांड्या की हत्‍या के आदेश, गवा का दावा

नई दिल्‍ली। गुजरात के सोहराबुद्दीन शेख फर्जी मुठभेड़ कांड के एक गवाह ने निचली अदालत में यह जानकारी देकर तहकला मचा दिया कि सोहराबुद्दीन ने गुजरात के पूर्व गृह मंत्री हरेन पांड्या की हत्या की थी। गवाह ने इस बात का भी दावा कि गुजरात के पूर्व आईपीएस अधिकारी डीजी वंजारा ने पंड्या की हत्या के कथित आदेश सोहराबुद्दिदीन को दिए थे। गवाह की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए नाम का खुलासा नहीं किया गया है। गवाह का नाम गुप्‍त रखा गया है। हालांकि सोहराबुद्दीन एनकाउंटर मामले में दो और गवाह बयान से पलट गए हैं। इसके बाद मुकरने वाले गवाहों की संख्या 55 हो गई है। बता दें कि 2003 में अहमदाबाद में गुजरात के पूर्व गृह मंत्री हरेन पांड्या की हत्या हुई थी।
सोहराबुद्दीन ने खुद बताई ये बात
निचली अदालत में गवाह ने बताया कि उसने 2002 में सोहराबुद्दीन से मुलाकात की थी। मुलाकात के बाद उसकी दोस्ती सोहराबुद्दीन, उसकी पत्नी कौसर बी और उसके सहयोगी तुलसी प्रजापति से हो गई थी। अदालत में गवाह ने कहा ने बताया कि उस वक्त सोहराबुद्दीन ने मुझे बताया कि उसे गुजरात के गृह मंत्री हरेन पंड्या की हत्या करने के लिए डीजी वंजारा से पैसे मिले थे। सुपारी लेकर उसने वंजारा का काम पूरा कर दिया। फिर मैंने उससे कहा कि उसने जो कुछ किया, वह गलत था और उसने एक अच्छे इंसान की हत्या की है। उक्‍त गवाह ने कहा कि 2005 में एक मामले में राजस्थान पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया था। लंबे समय तक उसे उदयपुर जेल में रखा गया था जहां उसकी मुलाकात प्रजापति से हुई थी। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश एसजे शर्मा के समक्ष अपना बयान दर्ज कराते हुए गवाह ने कहा कि प्रजापति ने मुझसे कहा कि गुजरात पुलिस ने सोहराबुद्दीन और उसकी पत्नी कौसर बी की हत्या की।
फर्जी मुठभेड़ में मारा गया सोहराबुद्दीन
आपको बता दें कि गुजरात पुलिस के एक कथित फर्जी मुठभेड़ में 2005 में सोहराबुद्दीन और उसकी पत्नी एनकाउंटर में मारी गई थी। बाद में गुजरात एवं राजस्थान पुलिस के साथ एक अन्य कथित फर्जी मुठभेड़ में प्रजापति भी मारा गया था। इन दोनों कथित फर्जी मुठभेड़ों के लिए सीबीआई द्वारा आरोपी बनाए गए कुल 38 लोगों में से 16 को निचली अदालत आरोपमुक्त कर चुकी है। आरोपमुक्त होने वालों में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, वंजारा और गुजरात एवं राजस्थान पुलिस के कुछ वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

Home / Miscellenous India / गवाह का सनसनीखेज खुलासा: पूर्व आईपीएस वंजारा ने दिए थे गुजरात के पूर्व गृह मंत्री पांड्या की हत्‍या के आदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो