scriptमरकज मामलाः हाथों को चूमकर फैलाया कोरोना, एक हजार से ज्यादा लोगों का होगा टेस्ट | Shocking reveal about markaz case | Patrika News
विविध भारत

मरकज मामलाः हाथों को चूमकर फैलाया कोरोना, एक हजार से ज्यादा लोगों का होगा टेस्ट

कोरोना वायरस ( coronavirus ) को लेकर देश में लॉकडाउन ( Lockdown )
निजामुद्दीन ( Nizamuddin ) के मरकज मामले में नया मोड़
हाथों चूमने की वजह से फैला कोरोना वायरस- रिपोर्ट

Mar 31, 2020 / 08:37 pm

Kaushlendra Pathak

markz
नई दिल्ली। पूरा देश इन दिनों कोरोना वायरस ( coronavirus ) के प्रकोप से ग्रसित है। लेकिन, इसी बीच दिल्ली ( Delhi ) के निजामुद्दीन ( Nizamuddin ) स्थित मरकज मामला से हड़कंप मच गया है। आलम ये है कि इस मामले से स्थानीय लोगों में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने का संदेह है। बताया जा रहा है कि करीब एक हजार लोगों का कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है।
बताया जा रहा है कि एक मार्च से 15 मार्च तक तबलीग-ए-जमात में हिस्सा लेने के लिए देश-विदेश से करीब 18 से ज्यादा लोगों की जमात निजामुद्दीन इलाके में स्थित मरकज में आई थी। इसमें स्थानीय लोगों को भी जोड़ा जाए तो यह संख्या करीब दो हजार तक पहुंच जाती है। दिल्ली या आसपास इलाके से करीब साढ़े 500 लोग यहां इकट्ठा हुए थे. इस कार्यक्रम में श्रीलंका, बांग्लादेश, इंग्लैंड, इंडोनेशिया, ईरान समेत 16 देशों के लोग आए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ स्थानीय लोगों का कहना है कि तबलीगी जमात में शामिल होने जब लोग यहां आए थे, उससे पहले ही कई देशों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैल चुका था।
इन लोगों के यहां रहने के दौरान एक बात बेहद सामान्य थी कि जब कभी ये लोग आपस में मिलते थे, तो दुआ-सलाम के बाद एक-दूसरे का हाथ भी चूमते थे और गले मिलते थे। बताया जा रहा है कि यही लापरवाही भारी पड़ी और इस वजह से संक्रमण और तेजी से फैलता चला गया। लेकिन, जब तक लोगों को इस संक्रमण का पता चलता तब तक मामला काफी आगे निकल चुका था। हालात अब ये है कि करीब एक हजार लोगों का कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है।
इधर, निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात वाले कई बड़े मौलानाओं के खिलाफ दिल्ली पुलिस मामला दर्ज करने के बाद औपचारिक तौर पर कार्रवाई करने वाली है। क्योंकि कई मौलानाओं को खिलाफ आरोप है कि उन लोगों की लापरवाही की वजह से इस इलाके में रहने वाले और दिल्ली समेत कई राज्यों के लोगों की जान आफत में फंसी हुई है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मौलानाओं के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।

Home / Miscellenous India / मरकज मामलाः हाथों को चूमकर फैलाया कोरोना, एक हजार से ज्यादा लोगों का होगा टेस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो