scriptदेशभर में लागू होगा केवल एक हेल्पलाइन नंबर 112 | Single Helpline Number 112: To be operational across India Soon: GK Reddy | Patrika News
विविध भारत

देशभर में लागू होगा केवल एक हेल्पलाइन नंबर 112

हैदराबाद में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने की घोषणा
राजधानी दिल्ली में पेश कर दिया गया हेल्पलाइन नंबर 112
कोई भी नंबर मिलाने पर 112 से हो जाएगा कनेक्ट

हैदराबाद। जल्द ही देशभर में केवल एक हेल्पलाइन नंबर काम करेगा। यह नंबर 112 होगा। राजधानी दिल्ली में सभी इमरजेंसी नंबरों को एक में मिलाने के साथ ही इकलौता हेल्पलाइन नंबर 112 पेश कर दिया गया है। आने वाले वक्त में यह जल्द ही देशभर में लागू कर दिया जाएगा। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।
जी किशन रेड्डी ने कहा, “हमनें दिल्ली के सभी इमरजेंसी और हेल्पलाइन नंबरों को एक साथ मिला दिया है और सिंगल हेल्पलाइन नंबर 112 पेश कर दिया है। यह जल्द ही समूचे देश में काम करने लगेगा।”
जनरल बिपिन रावत बनेंगे आखिरी सीओएससी! कल संभालेंगे पद

उन्होंने आगे कहा, “नरेंद्र मोदी और अमित शाह के नेतृत्व में हम देश में अपराध कम करने करने के लिए हर तरह के कदम उठा रहे हैं। अगर जरूरत पड़ी तो हम आईपीसी (भारतीय दंड संहिता) और सीआरपीसी (कोड ऑफ क्रिमिनल प्रोसिजर) एक्ट में संशोधन करने से भी नहीं झिझकेंगे।”
https://twitter.com/ANI/status/1177237130055041025?ref_src=twsrc%5Etfw
बुधवार को दिल्ली पुलिस ने इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम (ERSS) 112 नंबर लॉन्च किया था। इस दौरान दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने कहा था कि नागरिकों की सहूलियत के लिए 100 समेत अन्य इमरजेंसी नंबर्स को 112 के साथ मिला दिया गया है।
पटनायक ने कहा, “डायल 100 और अन्य आपातकालीन नंबरों को 112 में मिला दिया गया है, जो इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम का नंबर है। अगर कोई व्यक्ति 100 नंबर डायर करता है तो यह स्वतः 112 पर ट्रांसफर हो जाएगा।”
विक्रम लैंडर मसले की होगी जांच, राष्ट्रीय स्तर की समिति का गठनः के सिवन

इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिल्ली में अपराध दर में 26 फीसदी की कमी आई है। इससे पहले बुधवार को दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने भी दावा किया था कि बीते दो वर्षों के दौरान दिल्ली में सड़क पर होने वाले अपराधों में 25 फीसदी की कमी आई है।

Home / Miscellenous India / देशभर में लागू होगा केवल एक हेल्पलाइन नंबर 112

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो