scriptयहां से शुरू हुई पेट्रोल की तस्करी, मिल रहा इतने रुपए सस्ता कि सुनकर नहीं होगा यकीन | smuggling of petrol diesel | Patrika News
विविध भारत

यहां से शुरू हुई पेट्रोल की तस्करी, मिल रहा इतने रुपए सस्ता कि सुनकर नहीं होगा यकीन

पेट्रोल की जमकर हो रही है तस्करी।

नई दिल्लीSep 19, 2018 / 04:25 pm

Kaushlendra Pathak

petrol

यहां से शुरू हुई पेट्रोल की तस्करी, मिल रहा इतने रुपए सस्ता कि सुनकर नहीं होगा यकीन

नई दिल्ली। पिछले कुछ समय से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बुधवार को भी कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। जिसके कारण कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर बनी हुई हैं। इसी बीच पेट्रोल की तस्करी शुरू हो गई, वो भी पड़ोसी देश नेपाल से। जहां पेट्रोल काफी सस्ता मिल रहा है। बिहार और यूपी में पेट्रोल की खूब तस्करी की जा रही है।
नेपाल में 69 रुपए पेट्रोल

जानकारी के मुताबिक, भारत के कई राज्यों में इन दिनों पेट्रोल 82 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं, पड़ोसी देश नेपाल में पेट्रोल की कीमत 69 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। इसके अनुसार नेपाल में पेट्रोल की कीमत भारत से 13 रुपए कम है। 13 रुपए सस्ता होने के कारण बॉर्डर से सटे इलाकों में इसकी तस्करी शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि बिहार और यूपी के सीमा से सटे इलाकों के लिए पेट्रोल के लिए नेपाल जा रहे हैं और जमकर इसकी तस्करी कर रहे हैं। सीमापार से लोग न सिर्फ अपनी गाड़ियों में बल्कि, गैलन में भी पेट्रोल भरकर ला रहे हैं। इसके बाद ब्लैक में इसे भारत में लाकर बेचा भी जा रहा है। वहीं, नेपाल में डीजल 58 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।
लगातर बढ़ रही है पेट्रोल और डीजल की कीमत

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसे लेकर काफी बवला भी मचा और विपक्षी पार्टी तो सड़क पर भी उतरे। हालांकि, सरकार की ओर से साफ कहा गया है कि अभी पेट्रोल और डीजल सस्ती नहीं हो सकती है। इतना ही नहीं यहां तक गया है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अभी लगातार बढोतरी होगी। यहां आपको बता दें कि महाराष्ट्र के एक इलाके में पेट्रोल की कीमत 90 रुपए तक पहुंच गई थी। बहरहाल, बिहार और यूपी में तस्करी का धंधा जोर-शोर से चल रहा है और प्रशासन खामोश है।

Home / Miscellenous India / यहां से शुरू हुई पेट्रोल की तस्करी, मिल रहा इतने रुपए सस्ता कि सुनकर नहीं होगा यकीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो