scriptडॉक्टर को नहीं थी ऑपरेशन की अनुमति, ऑपरेशन किया और सोशल मीडिया शेयर कर दी तस्वीरें | Social media lands Jharkhand doctor | Patrika News
विविध भारत

डॉक्टर को नहीं थी ऑपरेशन की अनुमति, ऑपरेशन किया और सोशल मीडिया शेयर कर दी तस्वीरें

झारखंड में डाॅक्टर के कारनामे से सकते में आया स्वास्थ्य विभाग

नई दिल्लीDec 09, 2017 / 08:33 pm

Navyavesh Navrahi

doctor

doctor

झारखंड से एक डॉक्टर का अनोखा मामला सामने आया है। जिसमें केवल एमबीबीएस की डिग्री होने पर डॉक्टर ने बिना पूरी प्रक्रिया का पालन किए मरीज का ऑपरेशन कर दिया। यही नहीं, आॅपरेशन करते हुए की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर शेयर कर दीं। तस्वीरों के साथ डॉक्टर ने दावा किया कि उसने मां और बच्चे की जान बचाई है। घटना सामने आते ही स्वास्थ विभाग सकते में आ गया। डिपार्टमेंट की ओर से डॉक्टर को तुरंत कारण बताओ नोटिस जारी किया। मामला उस समय सामने आया, जब डॉक्टर ने सोशल मीडिया पर ऑपरेशन करते हुए क तस्वीरें अपलोड कीं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार- मामला 1 दिसंबर का है। 6 दिसंबर को डॉक्टर ने स्वयं तसवीरें सोशल मीडिया पर अपलोड कीं, जो वायरल हो गईं।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार- पूजा झा नाम की गर्भवती महिला को चासनाला स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया था। उसे भर्ती कराने के कुछ समय बाद ही डॉक्टर सुशील कुमार वहां पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों पर दबाव डाला कि बेहतर इलाज के लिए उसे पाटलीपुत्र मेडीकल कॉलेज एवं अस्पताल के लिए रेफर कर दिया जाए। प्रक्रिया पूरी होने के बाद वे महिला को पीएमसीएच लेजाने के बजाय कैंडुडाह स्वास्थ्य केंद्र में ले गए। वहां उसने महिला का ऑपरेशन किया। अधिकारियों का कहना है कि डॉ. सुशील कुमार के पास केवल एमबीबीएस की डिग्री है। उन्होंने बिना एनेस्थीजिया देने वाले और बिना गाइनोक्लॉजिस्ट की सहायता से आॅपरेश्न किया।
जबकि डॉ. कुमार ने इन आरोपों को नकारा है। उनका कहना है कि वे महिला मरीज को जानते हैं। इसीलिए वे उसे अपने केंद्र में लेकर आए थे। महिला की हालत गंभीर थी। उन्होंने दावा किया कि सर्जरी उन्होंने नहीं बल्कि गायनोक्लॉजिस्ट ने की है। साथ ही कहा- उन्होंने महिला और बच्चे की जान बचाई है। यदि जान बचाना अपराध है, तो वे ऐसा अपराध दोहराने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें अभी तक कारण बताओ नोटिस नहीं मिला है।
उधर चासनाला के मेडीकल अफसर इस बात से इंकार करते हैं कि महिला की हालत गंभीर थी। चासनाला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के इंचार्ज डॉ. एसके सिन्हा ने कहा कि सामुदायक स्वास्थ्य केंद्र से किसी भी स्थानीय केंद्र में मरीज को नहीं भेजा जाता है। इस विशेष मामले में डिलिवरी में अभी समय था, इसलिए सर्जरी की आवश्यकता नहीं थी। डॉक्टर उसे निगरानी में रखना चाहते थे, लेकिन डॉक्टर कुमार उसे उस स्वास्थ्य केंद्र में ले गए, जहां वे खुद तैनात हैं। कैंडुडाह स्वास्थ्य केंद्र के मेडीकल अफसर डॉ. अलोक विश्वकर्मा की ओर से जारी कारण बताओ नोटिस में डॉ. कुमार से पूछा गया है कि वे महिला मरीज को क्यों स्वास्थ्य केंद्र लेकर गए और सोशल मीडिया पर तस्वीरें अपलोड क्यांेकर कीं? डॉ. विश्वकर्मा का कहना है कि बिना आधिकारिक अनुमति के रेफर की गई जगह के अलावा दूसरी जगह पर मरीज को लेजाने पर अपहरण का मामला भी बनता है।

Home / Miscellenous India / डॉक्टर को नहीं थी ऑपरेशन की अनुमति, ऑपरेशन किया और सोशल मीडिया शेयर कर दी तस्वीरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो