scriptपीएम मोदी नहीं कर पाएंगे अब रोड शो! एसपीजी ने सुरक्षा के लिहाज से दी है सलाह | SPG Adviced PM modi Don't Do Road Show for Security Reason | Patrika News
विविध भारत

पीएम मोदी नहीं कर पाएंगे अब रोड शो! एसपीजी ने सुरक्षा के लिहाज से दी है सलाह

सुरक्षा के लिहाज से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रोड शो ना करने की सलाह दी गई है। एसपीजी ने भी जवानों को अलर्ट पर रहने को कहा है।

नई दिल्लीJun 09, 2018 / 12:35 pm

Kapil Tiwari

Modi Road Show

Modi Road Show

नई दिल्ली। पुणे पुलिस ने शुक्रवार को एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। दरअसल, पुलिस ने भीमा-कोरेगांव मालमे में जिन आरोपियों को गिरफ्तार किया था, उनके पास से मिली एक चिट्ठी से ये खुलासा हुआ है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पूर्व पीएम राजीव गांधी की तरह मारने की साजिश रची जा रही है। इस खुलासे से सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप मच गया है और पीएम मोदी की सुरक्षा में लगी एजेंसियों ने जवानों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। इस खुलासे के बाद सुरक्षा एजेंसियां पीएम की सुरक्षा को लेकर और चौकन्नी हो गई हैं। जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाली एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) ने पीएम मोदी को रोड शो ना करने की सलाह दी है। आपको बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को भी 21 मई 1991 में एक रोड शो के दौरान मार डाला था।
पीएम मोदी की सुरक्षा करने वाली एसपीजी ने जारी किया अलर्ट
हालांकि आतंकियों के लिए पीएम मोदी पर किसी भी तरह का हमला करना बिल्कुल आसान नहीं होगा, क्योंकि प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लगी एसपीजी की सिक्योरिटी को भेद पाना बिल्कुल भी आसान नहीं होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी के खिलाफ साजिश का पर्दाफाश होने के बाद SPG ने अपने जवानों को इस बारे में सतर्क किया है। दूसरी तरफ CPG (क्लोज्ड प्रोटेक्शन ग्रुप) को भी अलर्ट किया गया है।
आसान नहीं है पीएम मोदी की सुरक्षा को भेदना
आपको बता दें कि सीपीजी के जवान हमेशा पीएम मोदी की सुरक्षा में मुस्तैद रहते हैं और उनके आस-पास ही घूमते रहते हैं। ये किसी भी आतंकी हमले को चंद सेकेंड में विफल कर सकते हैं। दूसरी तरफ, एसपीजी की क्विक रिस्पांस टीम CAT (काउंटर असॉल्ट टीम) को भी अलर्ट कर दिया गया है। अत्याधुनिक और स्टेट ऑफ द आर्ट हथियारों से लैस कैट के जवानों की बेहद कठिन ट्रेनिंग होती है। ये टीम पीएम पर किसी भी हमले की दशा में तत्काल मोर्चा संभालती है। सूत्रों ने बताया कि पीएम के काफिले के ड्राइवरों को भी विशेष रूप से ब्रीफ किया गया है और उन्हें सतर्क किया गया है।
कई बख्तरबंद गाड़ियों से लैस होता है पीएम का काफिला
बात करें प्रधानमंत्री की सुरक्षा की तो पीएम के काफिले में BMW 7 सीरीज की दो सिडान बख्तरबंद गाड़ियां, 6 BMW X5 एसयूवी और एक Mercedes Benz ambulance रहती है। इसके अलावा काफिले में सुरक्षा बलों की गाड़ियां और जैमर लगी गाड़ियां होती हैं। इन जैमर में कई विशेष तरह के एंटीना लगे होते हैं जो सड़क के दोनों तरफ 100 मीटर की दूरी पर रखे किसी भी बम को डिफ्यूज कर सकते हैं। इसके अलावा SPG के दो जवान हमेशा पीएम के आसपास एक ब्रीफकेस के साथ भी मौजूद रहते हैं। यह ब्रीफकेस दरअसल, बैलेस्टिक शील्ड होती है। किसी भी मिसाइल हमले की दशा में यह ढाल का काम करता है। इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्रालय का नक्सल डेस्क भी पुणे पुलिस के संपर्क में है।

Home / Miscellenous India / पीएम मोदी नहीं कर पाएंगे अब रोड शो! एसपीजी ने सुरक्षा के लिहाज से दी है सलाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो