SpiceJet की घोषणा, रोजाना दरभंगा से दिल्ली-मुंबई-बेंगलुरु की सीधी उड़ानें

  • दरभंगा का हवाई अड्डा( Darbhanga Airport ) बनकर हुआ लगभग तैयार, स्पाइसजेट को मिला काम।
  • कई शहरों के लिए दरभंगा से रोजाना सीधी उड़ानें, किराया 3,799 रुपये।
  • बिहार और नेपाल के मिथिला इलाके तक लोगों की आवाजाही होगी आसान।

 

नई दिल्ली। बजट उड़ान सेवा देने वाली स्पाइसजेट ने सोमवार को दरभंगा ( Darbhanga Airport ) को दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु से जोड़ने वाली दैनिक उड़ान सेवा शुरू करने की घोषणा की। स्पाइसजेट 8 नवंबर 2020 से दिल्ली-दरभंगा, बेंगलुरु-दरभंगा और मुंबई-दरभंगा के लिए रोजाना सीधी उड़ानें संचालित करेगी।

दरभंगा, जिसे UDAN II के तहत स्पाइसजेट द्वारा हासिल किया गया था, विमानन मंत्रालय की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के तहत एयरलाइन का 13वां गंतव्य और एयरलाइन के घरेलू नेटवर्क पर 55वां गंतव्य होगा। स्पाइसजेट इन सेक्टरों पर उड़ान सेवाएं संचालित करने वाली पहली और एकमात्र एयरलाइन होगी और इन सभी मार्गों पर अपने बोइंग 737-800 को तैनात करेगी। एयरलाइन शुरुआती ऑफर के रूप में सभी मार्गों पर 3,799 रुपये से किराये की शुरुआत कर रही है।

बीते 12 सितंबर को नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दरभंगा हवाई अड्डे के दौरे की अपने तस्वीरें शेयर की थीं और काम की स्थिति के बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने लिखा था, "यह देखकर बहुत खुशी हुई कि हवाई अड्डे पर अधिकांश काम लगभग पूरा हो चुका है। आगमन और प्रस्थान हॉल, चेक-इन सुविधा, कन्वेयर बेल्ट आदि पहले ही स्थापित किए जा चुके हैं। शेष काम अक्टूबर के अंत से पहले पूरा कर लिया जाएगा। आरसीएस-यूडीएएन के तहत पहले ही इस मार्ग के लिए स्पाइसजेट को काम दिया जा चुका है।"

दरभंगा हवाई अड्डे की जमीनी कार्य की समीक्षा के बाद मंत्री ने कहा, "दरभंगा से दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु की दैनिक उड़ानों के लिए सितंबर के अंत तक बुकिंग शुरू हो जाएगी। छठ पूजा के शुभ त्योहार से पहले नवंबर के पहले सप्ताह में उड़ान संचालन शुरू हो जाएगा। यह उत्तर बिहार के 22 जिलों के लिए वरदान है।"

गौरतलब है कि दरभंगा बिहार का पांचवां सबसे बड़ा शहर है और इसे मिथिलांचल के हृदय के रूप में भी जाना जाता है। यह हवाई अड्डा मिथिला क्षेत्र के विभिन्न जिलों सहित मुजफ्फरपुर, मधुबनी, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, चंपारण, सहरसा, पूर्णिया और नेपाल के मिथिला क्षेत्र सहित जनकपुर, बिराटनगर, सप्तरी, महतारी आदि तक लोगों की आवाजाही आसान बनाता है।

भारतीय हवाई ड्डा प्राधिकरण (एएआई) ने 5 साल में बिहार में हवाई अड्डे के विकास पर 215 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इसमें से 49 करोड़ रुपये सिर्फ दरभंगा एयरपोर्ट पर खर्च किए गए हैं।

SpiceJet SpiceJet flights SpiceJet new offer
Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned