scriptJIO का डब्बा गोल करने की तैयारी में ये छोटी सी कंपनी… दे रही है बड़े-बड़े ऑफर | start up in bengaluru giving internet plans starting at two rupees | Patrika News
विविध भारत

JIO का डब्बा गोल करने की तैयारी में ये छोटी सी कंपनी… दे रही है बड़े-बड़े ऑफर

जहां Jio का सबसे सस्ता प्लान 19 रुपये में एक दिन के लिए 150 MB का है

नई दिल्लीNov 23, 2017 / 02:35 pm

Ravi Gupta

Wi Fi Dabba

नई दिल्ली। पिछले साल से जियो के बाजार में कदम रखने के साथ ही डाटा वॉर चल रही है। जियो के बाद एयरटेल, वोडाफोन, आइ़डिया और एयरसेल जैसी कंपनियां तमाम ऑफर्स दे रही हैं और इसी बीच बंगलुरू की एक कंपनी शानदार ऑफर से के साथ बाजार में उतर गई है। जियो से भी आगे निकलने की पूरी कोशिश में बेंगलुरु का ये स्टार्ट-अप! पिछले एक साल में सबसे आगे रहने की होड़ में हर टेलिकॉम कंपनी ने अपने फ़ोन कॉल्स और मोबाइल डेटा के दरों को काफ़ी कम किया है। यह सब शुरू हुआ जब जियो लॉन्च करके रिलायंस भी इस बाज़ार में उतर आई। तब से ही पूरे भारत में लोग इन सस्ती दरों पर जी भर कर बातें और इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन बेंगलुरु में रहने वालों के हाथ तो जैसे बटेर लग गई है।

jio
 

एक स्टार्ट-अप 13 महीने पहले शुरू हुआ उसका नाम ‘वाईफ़ाई डब्बा’, जियो से भी कम दरों पर मोबाइल डेटा ऑफ़र कर रहा है। जहां Jio का सबसे सस्ता प्लान 19 रुपये में एक दिन के लिए 150 MB का है जिसके बाद 64 kbps अनलिमिटेड डेटा है, वहीं इस स्टार्ट-अप के प्लान सिर्फ़ 2 रुपये से शुरू होते हैं। आप 24 घंटे के लिए 2 रुपये में 100 MB, 10 रुपये में 1 GB और 20 रुपये 2 GB में पा सकते हैं। ‘वाईफ़ाई डब्बा’ के रीचार्ज कूपन, टोकन के रूप में लोकल स्टोर्स से ख़रीदे जा सकते हैं। इन स्टोर्स पर छोटे Fibre Optic-Fed Routers के ज़रिये इंटरनेट कनक्टिविटी दी जाती है। किसी भी तरह का साइन अप या App की कोई ज़रूरत नहीं है। इस स्टार्ट-अप का दावा है के इन वाईफ़ाई पॉइंट्स के 100 से 200 मीटर के दायरे में आपको 50 mbps की स्पीड मिलेगी। बस रीचार्ज कुपन ख़रीदिये और अपना मोबाइल नंबर, OTP और टोकन नंबर डालते ही डेटा इस्तेमाल करिए।

Wi Fi Dabba
यह स्टार्ट-अप स्थानीय केबिल ऑपरेटरों के साथ मिल कर अपना इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रहा है। आगे जा कर इनका इरादा पूरे देश में अपना नेटवर्क फैलाने का है, ताकि आप जहां भी जायें, WiFi उपलब्ध हो। टॉवर को लगाने के लिए बड़ी टेलिकॉम कंपनियों के मुक़ाबले इन्हें बहुत कम ख़र्च करना पड़ रहा है और इसीलिए इतने सस्ती दरों पर डेटा देना इनके लिए आसान है।
क्या इन जैसे स्टार्ट-अप्स से आगे रहने के लिए, Jio और बाक़ी टेलिकॉम ऑपरेटर अपने डेटा प्लान और भी सस्ते करेंगे, ये तो वक़्त ही बताएगा. हम तो उम्मीद करते हैं के Wifi Dabba को ढेर सारी कामयाबी मिले और बहुत जल्द, ना सिर्फ़ बेंगलुरु बल्कि पूरा भारत Wifi Dabba सस्ती सेवाओं का लाभ उठा सके।

Home / Miscellenous India / JIO का डब्बा गोल करने की तैयारी में ये छोटी सी कंपनी… दे रही है बड़े-बड़े ऑफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो