script150 मेडिकल छात्रों का दाखिला रद्द, सुप्रीम कोर्ट ने कॉलेज पर लगाया 25 लाख का जुर्माना | supreme court cancelled admission of 150 medical students in lucknow | Patrika News
विविध भारत

150 मेडिकल छात्रों का दाखिला रद्द, सुप्रीम कोर्ट ने कॉलेज पर लगाया 25 लाख का जुर्माना

सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल कॉलेज को निर्देश दिया कि सभी छात्रों को मुआवजे के तौर पर दस-दस लाख रुपए दें

नई दिल्लीNov 23, 2017 / 09:23 pm

Rajkumar

Medical colleges

private medical colleges

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने उत्तरप्रदेश के लखनऊ के जीसीआरजी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के 150 छात्रों का दाखिला रद्द कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल कॉलेज को निर्देश दिया है कि सभी छात्रों को मुआवजे के तौर पर 10-10 लाख रुपए देने और दाखिले के लिए ली गई फीस लौटाने का निर्देश दिया है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने अवैध तरीके से दाखिला लेने के लिए मेडिकल कॉलेज पर 25 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। कोर्ट ने ये जुर्माना आठ हफ्ते में सुप्रीम कोर्ट में जमा करने का निर्देश दिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट की आलोचना की

सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट की इस बात के लिए आलोचना की कि उसके आदेश के बावजूद मेडिकल कॉलेज को दाखिला लेने की अनुमति दी। कोर्ट ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि ये न्यायिक अनुशासन का उल्लंघन है। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि मेडिकल कॉलेज में दाखिले को लेकर हाईकोर्ट कोई भी अंतरिम आदेश पारित न करें। सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बावजूद इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने 1 सितंबर को मेडिकल कॉलेज को छात्रों का दाखिला लेने की अनुमति देने का आदेश पारित कर दिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने इसे न्यायिक उल्लंघन माना

हाईकोर्ट के इस आदेश पर रोक लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इसे हाईकोर्ट को न्यायिक उल्लंघन का दोषी पाया। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त ओवरसाइट कमेटी को इस मेडिकल कॉलेज के निरीक्षण के दौरान कई खामियां मिलीं थीं। जिसके बाद इस कमेटी ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया को वर्ष 2017-18 के सत्र के लिए दाखिला नहीं देने की अनुशंसा की थी।

इसके बावजूद मेडिकल कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया संचालित की गई और 150 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया। दरअसल जीजीआरसी मेडिकल कॉलेज में अनियमितताएं कई बार सामने आ चुकी है। प्रवेश के समय निर्धारित फीस से अधिक फीस वसूलने का भी मामला प्रकाश में आ चुका है। जिस पर जांच कमिटी गठित की गई थी।

Home / Miscellenous India / 150 मेडिकल छात्रों का दाखिला रद्द, सुप्रीम कोर्ट ने कॉलेज पर लगाया 25 लाख का जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो