scriptसुप्रीम कोर्ट ने दिए हैदराबाद एनकाउंटर की जांच के आदेश, पूर्व जज की होगी नियुक्ति | Supreme court give order to Former judge investigate in Hyderabad encounter | Patrika News
विविध भारत

सुप्रीम कोर्ट ने दिए हैदराबाद एनकाउंटर की जांच के आदेश, पूर्व जज की होगी नियुक्ति

– 6 दिसंबर को हुआ था हैदराबाद गैंगरेप और हत्या के चारों आरोपियों का एनकाउंटर
– एनकाउंटर के बाद पूरे देश में मनाया गया था जश्न

Dec 11, 2019 / 02:13 pm

Kapil Tiwari

supreme_court_on_hyderabad_gangrape.jpeg

नई दिल्ली। हैदराबाद एनकाउंटर को लेकर देश की सर्वोच्च अदालत ने जांच के आदेश दे दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को ये आदेश दिया है कि हैदराबाद एनकाउंटर की जांच होगी और सुप्रीम कोर्ट के ही रिटायर्ड इस जांच को पूरा करेंगे। हालांकि अभी सुप्रीम कोर्ट ने जजों के नाम का ऐलान नहीं किया है। जज के नामों का ऐलान गुरुवार को किया जा सकता है। चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली बेंच इस मामले में सुनवाई कर रही है।

एक हफ्ते पहले ही लिखी जा चुकी थी हैदराबाद एनकाउंटर की ‘स्क्रिप्ट’, ट्विटर पर हुई थी शेयर

जांचकर्ता का ऐलान सुप्रीम कोर्ट में होगा कल

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को तेलंगाना पुलिस द्वारा किए गए हैदराबाद एनकाउंटर को लेकर सुनवाई की। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने इस एनकाउंटर की जांच का ऑर्डर दे दिया। साथ ही कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के ही पूर्व जज इस एनकाउंटर की जांच करेंगे। आपको बता दें कि इस एनकाउंटर को लेकर वकील जी एस मणि ने एक याचिका दाखिल की थी, जिसमें एनकाउंटर में शामिल पुलिस अफसरों के खिलाफ स्वतंत्र जांच के लिए याचिका लगाई गई थी। वकील जीएस मणि ने ये मांग की थी कि इस मुठभेड़ में शामिल पुलिस अधिकारियों के खिलाफ स्वतंत्र जांच के लिए दायर याचिका पर तत्काल सुनवाई की जरूरत है।

https://twitter.com/ANI/status/1204668076840472577?ref_src=twsrc%5Etfw

हाईकोर्ट में भी अगली सुनवाई 12 दिसंबर को

कोर्ट का कहना है कि तेलंगाना उच्च न्यायालय पहले से ही इस मामले में संलिप्त है, इसलिए वह इस मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश की नियुक्ति करेंगे, जो दिल्ली में रहकर ही घटना की जांच करेगा। इससे पहले तेलंगाना हाईकोर्ट इस मामले में चारों आरोपियों के शवों को 13 दिसंबर तक रखने का आदेश पहले ही दे चुका है। हाईकोर्ट भी इस मामले की अगली सुनवाई 12 दिसंबर को करेगा।

हैदराबाद एनकाउंटर: घटनास्थल की तस्वीरें आईं सामने, आरोपियों के हाथ में दिखे हथियार

पुलिस कस्टडी से भागते समय मारे गए थे चारों आरोपी

आपको बता दें कि बीते 6 दिसंबर को हैदराबाद पुलिस ने उन चार आरोपियों को एनकाउंटर में मार गिराया था, जिन्होंने एक महिला डॉक्टर के साथ गैंगरेप कर उसे जला दिया था। पुलिस ने बताया था कि वो चारों आरोपियों को सीन रीक्रिएट के लिए उसी जगह ले गई थी, जहां उन दरिंदों ने महिला को जला था। उसी जगह आरोपियों ने पुलिस कस्टडी से भागने की कोशिश की। इसी दौरान पुलिस की कार्रवाई में चारों आरोपी मारे गए।

Home / Miscellenous India / सुप्रीम कोर्ट ने दिए हैदराबाद एनकाउंटर की जांच के आदेश, पूर्व जज की होगी नियुक्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो