scriptसुप्रीम कोर्ट का आदेश, 6 महीने के अंदर भरे जाएं सूचना आयुक्तों के खाली पद | Supreme Court Order to central government, fill vacant posts of information commissioners within 6 months | Patrika News
विविध भारत

सुप्रीम कोर्ट का आदेश, 6 महीने के अंदर भरे जाएं सूचना आयुक्तों के खाली पद

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को यह आदेश दिया है कि 6 महीने के अंदर सभी सूचना आयुक्तों के खाली पदों को भरें।

नई दिल्लीFeb 16, 2019 / 05:06 pm

Anil Kumar

सुप्रीम कोर्ट का आदेश, 6 महीने के अंदर भरे जाएं सूचना आयुक्तों के खाली पद

सुप्रीम कोर्ट को आदेश, 6 महीने के अंदर भरे जाएं सूचना आयुक्तों के खाली पद

नई दिल्ली। देश की सर्वोच्च अदालत ने शुक्रवार को आदेश दिया है कि 6 महीने के अंदर राज्यों में खाली सूचना आयुक्तों की नियुक्ति की जाए। कोर्ट ने आरटीआई कार्यकर्ता अंजली भारद्वाज की याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि मुख्य सूचना आयुक्त की नियुक्ति मुख्य चुनाव आयुक्त की तरह ही होनी चाहिए और सूचना का अधिकार भी यही कहता है।

 

6 महीने के अंदर भरे जाएं पद

बता दें कि जस्टिस एके सिकरी और जस्टिस एस अब्दुल नजीर की बेंच ने आदेश दिया है कि केंद्रीय सूचना आयुक्त और राज्य सूचना आयुक्त के पद खाली होने से दो या तीन महीने पहले ही भर्ती करने की प्रक्रिया शुरु कर दी जानी चाहिए। इससे सही समय पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होगी और नियुक्ति के बीच अधिक वक्त नहीं लगेगा। कोर्ट ने कहा कि जिन राज्यों में सूचना आयुक्तों की पद खाली हैं उन्हें 6 महीने के अंदर भरें जाएं।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बोले अरविंद केजरीवाल, अभी आगे जारी रहेगी अधिकार की लड़ाई

नियुक्ति संबंधि सूचना वेबसाइट पर करें जारी

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि सूचना आयुक्तों की नियुक्ति से संबंधित जानकारियां वेबसाइट पर जारी करें। इसमें नियुक्ति के लिए जारी विज्ञापन, आवेदन प्राप्ति, आवेदकों के बारे में पूरी जानकारी, चयन समिति के गठन आदि तमाम जानकारियां शामिल हैं। कोर्ट ने कहा कि राज्य सरकारें भी इस पद्धति को अपनाएं। सुनवाई के दौरान पीठ ने कहा कि सूचना का अधिकार अधिनियम बनाने का उद्देश्य केवल उपयोगी बनाना ही नहीं बल्कि बोले व अभिव्यक्ति की आजादी को भी सुनिश्चित करने के लिए है। आगे कोर्ट ने कहा कि आरटीआई अधिनियम के सही क्रियान्वयन से सुशासन को बढ़ावा दिया जा सकता है। जो कि लोकतंत्र का एक अहम हिस्सा है।

हरेन पांड्या हत्याकांड: नए सिरे से जांच की मांग वाली याचिका पर SC ने फैसला रखा सुरक्षित

केवल पूर्व अफसरों को ही सूचना आयुक्त नहीं बनाना चाहिए: कोर्ट

आपको बता दें कि कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा कि केवल पूर्व अफसरों व अधिकारियों को ही सूचना आयुक्त नियुक्त नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि कानून, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, मैनेजमेंट, पत्रकारिता, समाज सेवा आदि जगत से जुड़े लोगों को भी बनाया जाना चाहिए। इसके अलावा कोर्ट ने यह भी कहा कि नियुक्ति प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए यह जरूरी है कि चयन समिति सभी आवेदकों को शॉर्टलिस्ट करने के मापदंड को सार्वजनिक करे और उसी प्रक्रिया का भी पालन करे। इससे सही व्यक्ति का चुनाव हो सकेगा।

 

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / Miscellenous India / सुप्रीम कोर्ट का आदेश, 6 महीने के अंदर भरे जाएं सूचना आयुक्तों के खाली पद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो