scriptगुरुग्राम: सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा में हुड्डा सरकार के भूमि सौदे को रद्द किया | Supreme Court Scraps Haryana gurugram Land Deals Under BS Hooda Rule | Patrika News
विविध भारत

गुरुग्राम: सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा में हुड्डा सरकार के भूमि सौदे को रद्द किया

शीर्ष अदालत ने वर्ष 2004 से 2007 के दौरान हुड्डा सरकार के भूमि सौदे को पूरी तरह से धोखाधड़ी करार दिया है।

नई दिल्लीMar 13, 2018 / 01:17 pm

Dhirendra

BS hudda
नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा के पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा सरकार के भूमि अधिग्रहण सौदे को खारिज कर दिया है। देश की सर्वोच्‍च अदालत ने इस सौदे की सीबीआई जांच के भी आदेश दिए हैं। केन्‍द्र और राज्‍य सरकार को निर्देश दिया है कि सरकारी कोषागार को हुए नुकसान की एक-एक पाई वसूली जाए और जो भूमि अधिग्रहण हुआ था उसे सरकार अपने कब्‍जे में लेकर हुडा और हरियाणा औद्योगिक विकास निगम को सौंप दें। आपको बता दें कि हुड्डा सरकार की भूमि अधिग्रहण नीति के तहत निजी बिल्डरों ने हरियाणा में लगभग 912 एकड़ जमीन का गैर कानूनी तरीके से अधिग्रहण किया था जिसे सुप्रीम कोर्ट ने पूरी तरह से धोखाधड़ी करार दिया है। अदालत ने अपने आदेश में कहा कि इस सौदे को तत्‍कालीन सरकार की मिलीभगत से अंजाम दिया गया।
912 एकड़ जमीन का हुआ था अधिग्रहण
तत्‍कालीन हरियाणा सरकार की तरफ से जारी अधिसूचना के बाद गुड़गांव के मानेसर, लखनौला और नौरंगपुर में 2004 और 2007 के बीच निजी बिल्‍डरों ने 912 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया था। भूमि का अधिग्रहण एक औद्योगिक शहर विकसित करने के लिए किया गया था। अधिग्रहण के अधिसूचित होने के बाद कई किसानों ने घबराकर मार्केट रेट पर निजी बिल्डरों को जमीन बेच दी थी। शुरु में करीब 25 लाख रुपए प्रति एकड़ की दर से जमीन निजी बिल्‍डरों ने खरीदी। बाद में अधिग्रहण प्रक्रिया के दौरान इस दर को बढ़ाकर 80 लाख रुपए प्रति एकड़ कर दिया गया। अंत में इस जमीन को डीएलएफ होम डेवलपर्स लिमिटेड ने 4.5 करोड़ रुपए प्रति एकड़ रेट पर खरीदी। खरीद प्रक्रिया पूरी होने के बाद हुड्डा सरकार ने अधिसूचना को वापस ले लिया। यही कारण है कि सर्वोच्‍च अदालत ने इस सौदे को अदालत ने फ्रॉड करार दिया। अदालत का कहना है कि जब तत्‍कालीन सरकार ने भूमि अधिग्रहण को लेकर अधिसूचना औद्योगिक शहर विकसित करने के लिए तो फिर उसे वापस क्‍यों लिया। इससे साफ है कि किसानों से जमीन निजी बिल्‍डरों व बड़ी एजेंट को देने के लिए आपने ऐसा किया गया।
भूमि सौदा एक धोखा
न्यायमूर्ति एके गोयल और उदय ललित की पीठ ने कहा कि यह अधिग्रहण निजी बिल्‍डर्स और राज्‍य सरकार की मिलीभगत से हुई थी। राज्‍य सरकार ने भूमि खरीदने के बाद अधिसूचना को वापस ले लिया। भूमि अधिग्रहण अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन है। भूमि का अधिग्रहण अवैध तरीके से और निजी पार्टियों को लाभ पहुंचाने के मकसद से किया गया। शीर्ष अदालत ने कहा कि सुनवाई के दौरान हासिल तथ्‍यों से साफ है कि सरकार ने कुछ लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए ऐसा किया। और बाद में अधिसूचना को रद कर दिया गया। तब तक तीनों गांव के किसान घबराकर जमीन बेच चुके थे और जमीन के सौदागर अपना हित साध चुके थे। अदालत विवादित जमीन को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और हरियाणा औद्योगिक विकास निगम के हवाले करने को कहा है। साथ ही यह भी कहा कि बिल्डरों और निजी संस्थाएं भूमि मालिकों को दिए गए किसी भी धन की वसूली के हकदार नहीं होंगे।

Home / Miscellenous India / गुरुग्राम: सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा में हुड्डा सरकार के भूमि सौदे को रद्द किया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो