scriptअसम में भी बाढ़ का कहर जारी, मरने वालों की संख्या 150 के पार | The Level of Brahamputra river decline but flowing above danger level | Patrika News
विविध भारत

असम में भी बाढ़ का कहर जारी, मरने वालों की संख्या 150 के पार

बेशक ब्रहमपुत्र और उसकी सहायक नदियों का स्तर कम हो गया हो लेकिन बाढ़ में मरने वाले लोगों की संख्या 150 के पार पहुंच गई है।

नई दिल्लीAug 19, 2017 / 09:28 am

Ravi Gupta

flood

flood

गुहावटी। बेशक ब्रहमपुत्र और उसकी सहायक नदियों का स्तर कम हो गया हो लेकिन बाढ़ में मरने वाले लोगों की संख्या 150 के पार पहुंच गई है। कल ही बाढ़ से 11 लोगों की मौत हो गई। आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार इनमें 3 मौत डुबरी जिला व 2 मौत मोरिगांव से हुई है। वहीं बक्सा, बारपेटा, बोंगईगांव, साउथ सल्मार, कामरूप और कोकराझार गांव में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। असम और बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। वहीं पश्चिम बंगाल में आपदा में मामूली सुधार हुआ है। बाढ़ से असम के 32 में से 25 जिले प्रभावित हुए हैं, और इस प्राकृतिक आपदा के कारण करीब 33 लाख लोग विस्थापित हुए हैं।
10 अगस्त को दोबारा आई दूसरी बाढ़ ने 60 लोगों की जान ली है। साथ ही कई लोगों को बेघर भी कर दिया है। इन 60 लोगों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या 150 के पार पहुंच गई है। एएसडीएमए ने कहा कि राज्य में बाढ़ से 25.93 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। उसकी रिपोर्ट के अनुसार मोरीगांव बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला है। यहां 5.29 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। इसके बाद धुबरी में सबसे ज्यादा 4.76 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।
अगले सात दिनों तक रेल की आवाजाही बंद
उत्तर-पश्चिम इलाके में रेल की आवाजाही अगले सात दिनों के लिए बंद कर दी गई है। अब भारत के किसी भी इलाके से अगले सात दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत कोई ट्रेन नहीं जा पाएगी। असम में ट्रेन जाने पर रूकावट की वजह बिहार में आई बाढ़ है। बिहार में आई बाढ़ से ट्रेन की पटरियों व पुल की स्थिति काफी खराब हो गई है। जिसकी वजह से उत्तर-पश्चिम भारत जाने वाली ट्रेन का यातायात रोका गया है। गुवाहाटी में पूर्वोत्तर फ्रंटियर रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि ‘ट्रेन की आवाजाही वापिस शुरू करने में अभी कुछ दिन का समय लगेगा। हमें उम्मीद है कि हम कुरेथा और मियांन स्टेशन के बीच पड़ने वाले पुल नंबर-3 को जल्द ही ठीक कर लेंगे। ट्रेन की आवाजाही में रूकावट की वजह से सभी जरूरतों की चीजों की सप्लाई रूक गई है। जिससे सभी चीजों की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है।
बाढ़ से निपटने के लिए उच्च-स्तरीय बैठक
असम के मुख्यमंत्री सरबानंद सोनोवाल ने कहा कि हमनें बाढ़ जैसी आपदा से निपटने के लिए हाई लेवल बैठक की है। हम केंद्र सरकार की मदद से लोगों तक जरूरी सुविधाएं पहुंचा रहे हैं। यह बैठक तब हुई है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाढ़ पीड़ित इलाकों में लोगों की मदद के लिए 2000 करोड़ का राहत पैकेज ऐलान किया है। इसमें कहा गया कि बाढ़ के कारण करीब 2,210 गांव जलमग्न हैं और 1.23 लाख हेक्टेयर की फसल जलमग्न तथा क्षतिग्रस्त हो गई। अधिकारियों ने 17 जिलों में 488 राहत शिविर एवं वितरण केंद्र स्थापित किए हैं, जहां 90,566 लोग रह रहे हैं। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, पबित्रा वन्यजीव अभयारण्य तथा लौखुआ वन्यजीव अभयाण्य के विशाल वन इलाके भी बाढ़ के पानी से भरे हैं।

Home / Miscellenous India / असम में भी बाढ़ का कहर जारी, मरने वालों की संख्या 150 के पार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो