scriptINDO-CHINA : ये है सबसे ऊंचे मोर्चे पर तैनात भारत-चीन सेनाओं की सर्दी को लेकर तैयारी | This is the preparation for the winter of Indo-China forces | Patrika News
विविध भारत

INDO-CHINA : ये है सबसे ऊंचे मोर्चे पर तैनात भारत-चीन सेनाओं की सर्दी को लेकर तैयारी

-भारत-चीन आधुनिकतम हथियार और उपकरणों के साथ ही उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ का स्टॉक जमा कर रहे हैं।
-India-China are stocking high-protein foods with modern weapons and equipment.

Oct 22, 2020 / 05:44 pm

pushpesh

INDO-CHINA : ये है सबसे ऊंचे मोर्चे पर तैनात भारत-चीन सेनाओं की सर्दी को लेकर तैयारी

INDO-CHINA : ये है सबसे ऊंचे मोर्चे पर तैनात भारत-चीन सेनाओं की सर्दी को लेकर तैयारी

जयपुर. गलवान वैली और पेंगॉन्ग त्सो झील के पास टकराव के बाद भारत और चीन के रिश्तों में बर्फ नहीं पिघली तो दोनों देश की सेनाएं सर्दी में जमने वाली बर्फ की तैयारियों में जुट गई हैं। दोनों ही सेनाओं के लिए इन दुर्गम मोर्चों पर टिके रहने कम चुनौतीपूर्ण नहीं है, जहां सर्दियों में तापमान मायनस 40 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। रिपोर्टों के मुताबिक दोनों ही देश आधुनिकतम हथियार और उपकरणों के साथ ही उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ का स्टॉक जमा कर रहे हैं।
भारतीय सेना की तैयारी (Preparation of Indian Army)
भारतीय सेना अत्याधुनिक सैन्य उपकरणों के साथ ही बेहतर मौसम के अनुकूल हल्की ड्रेस तैयार की गई है। राशन और अन्य जरूरी सामाना मोर्चे पर भेजा जा चुका है। इसके अलावा ऊंचाई और कम तापमान को ध्यान में रखते हुए आर्कटिक टैंट तैयार किया गया है, यह खास तौर पर बर्फीले इलाकों के लिए होता है। लेयर्ड जैकेट और विश्वस्तरीय जूते यूरोप के कई देशों से आयात किए गए हैं। फायर एंड फ्यूरी कॉप्र्स के प्रमुख मेजर जनरल अरविंद कपूर के मुताबिक किसी स्मार्ट लॉजिस्टिक इन्फ्रास्ट्रक्चर हमारे सैनिकों को मुश्किल हालातों से बचाकर रखेगा तथा प्रोटीनयुक्त आहार का पर्याप्त मात्रा में स्टॉक किया गया है। इसके अलावा लद्दाख क्षेत्र के ग्रामीण भी सैनिकों की भरपूर मदद कर रहे हैं।
INDO-CHINA : ये है सबसे ऊंचे मोर्चे पर तैनात भारत-चीन सेनाओं की सर्दी को लेकर तैयारी
चीन की भी अपनी तैयारी (Preparation of china Army)
एलएसी के करीब चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने अपने सैनिकों को उच्च तकनीक वाले कपड़े, कोल्ड प्रूफ हुड, अभ्यास के लिए गर्म कपड़े, हल्के कोल्ड प्रूफ जैकेट्स उपलब्ध करवाए गए हैं। इसके अलावा भी विशेष चश्मे, थर्मल पानी की बोतलें, जल्दी सूखने वाले कपड़े और जलरोधक दस्ताने दिए गए हैं। साथ ही पठारी क्षेत्रों में रेडी टू असेंबल थर्मल शेल्टर स्थापित किए गए हैं, जिसे पीएलए की इंजीनियरिंग आर्मी ने तैयार किया है। साथ ही मायनस 55 डिग्री सेल्सियस तापमान को ध्यान में रखते हुए शयनकक्ष, वाशिंग रूम, माइक्रोग्रिड और गर्म रखने वाले उपकरण दिए गए हैं। इन संरचनाओं को बिना पानी और बिजली के खड़ा किया जा सकता है।

Home / Miscellenous India / INDO-CHINA : ये है सबसे ऊंचे मोर्चे पर तैनात भारत-चीन सेनाओं की सर्दी को लेकर तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो