scriptआज और 16 जनवरी को नहीं देना पड़ेगा टोल टैक्स, सरकार ने दी बड़ी छूट | Travel Toll free for today and 16 January in this state | Patrika News
विविध भारत

आज और 16 जनवरी को नहीं देना पड़ेगा टोल टैक्स, सरकार ने दी बड़ी छूट

सड़क मार्ग से यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने इस महीने को दो दिनों को टोल फ्री कर दिया है।

नई दिल्लीJan 13, 2019 / 04:49 pm

अमित कुमार बाजपेयी

jainism

राज्य उच्च पथों पर टोल प्लाजा स्थापना को लगा बड़ा झटका, एक भी निविदा नहीं मिली

हैदराबाद। सड़क मार्ग से यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने इस महीने को दो दिनों को टोल फ्री कर दिया है। यानी इन दोनों दिन आप बिना टोल टैक्स चुकाए अपना वाहन लेकर फर्राटा भर सकेंगे।
आंध्र प्रदेश सरकार ने यह फैसला त्योहार को देखते हुए लिया है। संक्रांति के अवसर पर राज्य के लोग अपने घरों को जा रहा हैं, जिसकी वजह से सड़कों पर वाहनों की तादाद काफी बढ़ गई है। इसके चलते शनिवार को ही आंध्र प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्ग (नेशनल हाईवे) पर बने टोल प्लाजाओं से मुफ्त में निकलने की घोषणा कर दी।
राज्य के प्रमुख सचिव एसके जोशी ने इस संबंध में निर्देश जारी किए। आधिकारिक आदेश के मुताबिक तीन दिवसीय त्योहार के पहले और आखिरी दिन यानी 13 और 16 जनवरी को नेशनल हाईवे पर आने-जाने वालों को टोल टैक्स नहीं चुकाना होगा।
टोल प्लाजा
IMAGE CREDIT: फाइल फोटो
स्पष्ट रूप से सरकार का यह आदेश राष्ट्रीय राजमार्ग के जरिये गांवों-कस्बों में अपने घरों तक आने-जाने वाले लोगों को काफी राहत देगा। इससे तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में शुक्रवार रात से हैदराबाद-विजयवाड़ा, हैदराबाद-वारंगल और तमाम अन्य हाईवे पर मौजूद टोल प्लाजा पर लगी लंबी कतारों के खत्म होने और आवाजाही में आसानी होगी।
बता दें शुक्रवार रात से टोल प्लाजाओं पर लंबी कतारें लगी हैं जिनसे टोल प्लाजा पर सैकड़ों लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ा।

वहीं, दक्षिण मध्य रेलवे और तेलंगाना राज्य परिवहन निगम संक्रांति पर बढ़ने वाली भीड़ से निपटने के लिए विशेष ट्रेनों और बसों को हैदराबाद और अन्य गंतव्यों के लिए संचालित कर रहे हैं। रेलवे ने इन दोनों तेलूगु राज्यों को जोड़ने के लिए कम से कम 200 विशेष ट्रेनों को चलाया है। जबकि परिवहन निगम ने पिछले सप्ताह की भीड़ को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए 5,000 अतिरिक्त बसें चलाने की घोषणा की थी।
गौरतलब है कि राज्य में इस तीन दिवसीय त्योहार का पहला दिन ‘भोगी’ के नाम से मनाया जाता है, जिसमें शाम को घरों के बाहर आग जलाई जाती है। जबकि दूसरा दिन ‘मकर संक्रांति’ के रूप में और तीसरा दिन ‘कनुमा’ के रूप में मनाया जाता है, जिसमें मवेशियों की पूजा की जाती है।

Home / Miscellenous India / आज और 16 जनवरी को नहीं देना पड़ेगा टोल टैक्स, सरकार ने दी बड़ी छूट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो