scriptबिजली के खंभे गाड़ने को खोदा गड्ढा, तो जमीन से उभर आया सैंकड़ों साल पुराना खजाना | Treasures came out while digging a crater for power pole | Patrika News
विविध भारत

बिजली के खंभे गाड़ने को खोदा गड्ढा, तो जमीन से उभर आया सैंकड़ों साल पुराना खजाना

मजदूरों ने इसकी सूचना गा्रम प्रधान को दी, जिसके बाद सभी सिक्के जिला प्रशासन के हवाले कर दिए गए।

Nov 23, 2017 / 03:30 pm

Mohit sharma

Treasures came out while digging a crater for power pole

नई दिल्ली। नेपाल से सटे हुए पाटन में कुछ मजदूरों के हाथ पुराना खजाना लगा है। दरअसल, ये मजदूर बिजली के खंभे गाडने के लिए जमीन में गडृडे खोद रहे थे। इस दौरान ही उनको तांबे के छोटे पात्र में प्राचीन सिक्के दिखाई पड़े। जानकारी के मुताबिक ये सिक्के चांदी के दिखाई दे पड़ रहे थे। मजदूरों ने इसकी सूचना गा्रम प्रधान को दी, जिसके बाद सभी सिक्के जिला प्रशासन के हवाले कर दिए गए।

जिला प्रशासन को सौंपे

दरअसल, ग्राम पंचायत भोथली में बिजली के पोल लगाए जा रहे हैं। गांव के सरपंच गंगा प्रसाद निषाद के अनुसार सोमवार को गांव में बिजली का पोल लगाने के लिए मजदूरों द्वारा खुदाई का काम जारी था। तभी मजदूरों को तांबे के छोटे पात्र दिखाई दिया। मजदूरों ने पात्र को देखा तो उसमें सिक्के भरे थे। सरंपच ने बताया कि सिक्के देखने में चांदी के लग रहे थे। उन्होंने बताया कि सिक्कों की गिनती में करीब आए 200 सिक्कों जानकारी तभी जिला प्रशासन को दी गई। जिसके बाद ये सिक्के प्रशासनिक अधिकारियों को सौंप दिए गए।

पहली बार मिले इतने मुगलकालीन सिक्के

पुरातत्व विभाग की मानें तो ये सिक्के मुगल शासनकालीन प्रतीत हो रहे हैं, जिनको करीब 500 साल पुराने बताया गया है। बताया जा रहा है कि यह पहला मामला है, जिसमें मुगलकालीन सिक्के इतनी मात्रा में और एक साथ हाथ लगे हों। विभाग ने इस सिक्कों के बिना पर तरीघाट बड़ा व्यापारिक केन्द्र होना बताया है। जिससे यह मुगलों के शासन व राज्य सीमाओं की जानकारी भी मिलती है।

Home / Miscellenous India / बिजली के खंभे गाड़ने को खोदा गड्ढा, तो जमीन से उभर आया सैंकड़ों साल पुराना खजाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो