scriptबिहार के दो दर्जन विधायकों की सम्पत्ति में 200 फीसदी का इजाफा, खतरे में पड़ सकती है सदस्यता | Two Dozen Bihar MLAs has 200 increase in wealth membership in danger | Patrika News
विविध भारत

बिहार के दो दर्जन विधायकों की सम्पत्ति में 200 फीसदी का इजाफा, खतरे में पड़ सकती है सदस्यता

संपत्तियों और उसके स्रोतों की गहन जांच कर रहा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट

नई दिल्लीOct 12, 2017 / 03:24 pm

amit2 sharma

IT

IT

पटना. बिहार के लगभग दो दर्जन ‘माननीय’ विधायकों की संपत्ति में 2010 और 2015 के बीच 200 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि हुई है. जब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इन विधायकों से संपत्तियों के इजाफे का कारण पूछा तो वे इसका कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए. अब इन विधायकों की सदस्यता खतरे में पड़ गयी है. इन सदस्यों के सभी दलों के, पूर्व और वर्तमान विधायक शामिल हैं.
चुनाव आयोग ने अभी अपनी तरफ से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को जो भी जरुरी सूचनाएं दी जा सकती थीं, दे दिया है. इसमें सबसे अहम चुनाव के पूर्व अपनी संपत्तियों की घोषणा का शपथ पत्र शामिल है. अब चुनाव आयोग को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की अंतिम रिपोर्ट का इंतज़ार है. उसके सामने आने के बाद इन विधायकों की सदस्यता पर कार्रवाई की जा सकती है. इस लिस्ट में सत्ताधारी जनता दल (यू) और भाजपा सहित सभी दलों के विधायक शामिल हैं.
गंगा की सफाई के मोर्चे पर फेल हो गयी मोदी सरकार! मंत्री ने कहा, 2019 के पहले साफ़ नहीं हो पाएगी गंगा

क्या होगा परिणाम

विधायकों की सदस्यता में जिस तरह से इजाफा हुआ है, उसका वे कोई संतोषजनक कारण नहीं बता पाए हैं. इस तरह ये मामला सीधे-सीधे भ्रष्टाचार के दायरे में भी आ सकता है. लेकिन अगर इन विधायकों ने अपनी पहले की संपत्तियों को किसी कारण से उजागर नहीं किया था, और अब उन्होंने इसका खुलासा किया है तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इस बात की जांच करेगा कि ये मामला किस तरह के अपराध की कोटि में आ रहा है. एक सामान्य नियम के मुताबिक़ विधायकों को छुपाई संपत्ति का 300 % तक जुर्माना भरना पड़ सकता है.
पुजारियों की नियुक्ति में भी आरक्षण लागू, केरल के पहले दलित पुजारी बने येदु कृष्णा

कौन-कौन विधायक हैं इस लिस्ट में

जिन विधायकों की संपत्तियों में इजाफा दर्ज किया गया है, उनमें नवादा से आरजेडी विधायक राजबल्लभ प्रसाद, पते पुर से प्रेमा चौधरी, लालगंज से जेडी(यू) विधायक विजय कुमार शुक्ला, शरफुद्दीन, विजय कुमार सिन्हा, नीरज कुमार सिंह, अरुण कुमार और पूर्णिमा यादव शामिल हैं. मधुबन से भाजपा विधायक और मंत्री राणा रणधीर भी इस लिस्ट में शुमार हैं.

Home / Miscellenous India / बिहार के दो दर्जन विधायकों की सम्पत्ति में 200 फीसदी का इजाफा, खतरे में पड़ सकती है सदस्यता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो